देश का एकमात्र रेलवे स्टेशन, जहां पूरे स्टेशन का जिम्मा केवल महिलाएं संभालती हैं – देखें तस्वीरें

Matunga Railway station where only women works

डेस्क : हमारा भारतीय रेल दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है, देश में कुल 8338 रेलवे स्टेशन हैं, जहां रोजाना ट्रेन रुकती है। सभी रेलवे स्टेशन पर रेल कर्मचारी काम करते हैं, लेकिन आज आप लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से देश के एक ऐसे एकमात्र रेलवे स्टेशन के बारे में बताएंगे, जहां सिर्फ व सिर्फ महिलाएं काम करती है।

अपनी तरह का अनोखा स्टेशन होने के चलते इस रेलवे स्टेशन का नाम “Limca Book of World Records” में भी दर्ज किया जा चुका है। हम जिस रेलवे स्टेशन की बात कर रहे हैं, वह मुंबई स्थित माटुंगा रेलवे स्टेशन है, आपको बता दे की यह रेलवे स्टेशन का संचालन पूरी तरह महिलाओ के द्वारा किया जा रहा है, महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने हेतु इंडियन रेल की ओर से बड़ा प्रयास किया गया है, माटुंगा में 41 महिला कर्मचारी हैं जो पूरे स्टेशन का परिचालन करती हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी, माटुंगा रेलवे स्टेशन पर टिकट वितरण से लेकर ट्रेन के परिचालन का सभी काम सिर्फ महिलाएं ही करती हैं, यहां तक की स्टेशन की सफाई का काम भी महिलाओं के हाथ में है, महिला कर्मियों के चलते इस स्टेशन पर विशेष तौर पर महिला यात्री अपने आप को काफी सुरक्षित महसूस करती हैं।

वही यहां काम करने वाली 41 महिला में 17 महिलाओं को ऑपरेशन और कमर्शियल विभाग, 6 रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स, 8 टिकट चेकिंग, 2 अनाउंसर, दो सरंक्षण स्टाफ और पांच को अन्य जगह तैनात किया गया है। सबसे खास बात यह है कि यहां की स्टेशन मैनेजर भी एक महिला ही है। रेलवे स्टेशन पर यात्रियों व रेलवे संपत्ति की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी महिलाओं पर ही है।

ये भी पढ़ें   औरंगजेब की चालाकी से नहीं बन पाया काला ताजमहल, जानिए इसके पीछे की कहानी