अब डीलर की मनमानी होगी खत्म! कम Ration देने पर तुरंत ऐसे करें श‍िकायत – चुटकियों में होगा समाधान…

Ration

डेस्क : गरीबों की मदद के लिए सरकार की ओर से कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन योजनओं के जरिए सरकार की तरफ से गरीबों का कल्याण भी किया जाता है और उनका हित देखा जाता है. वहीं सरकार की तरफ से इसके लिए भी प्रबंध किया जाता है कि कोई भी नागरिक देश में भूखा प्यासा न रहे और उसे जीवनयापन के लिए जरूरी अनाज मिले.

इसी क्रम में सरकार की तरफ से राशन कार्ड (Ration Card) जारी किये जाते हैं. राशन कार्ड की मदद से सरकार गरीबों को मुफ्त या बेहद कम कीमत पर राशन उपलब्ध करवाती है. हालांकि कई बार लोगों को राशन लेने में कई प्रकार की दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है.

राशन देने में आनाकानी : कई बार राशन कार्ड होते हुये भी राशन डीलर राशन कार्ड होल्डर को राशन देने में आनाकानी करते ही हैं. ऐसे में राशन कार्ड होल्डर को काफी समस्या का भी सामना भी करना पड़ता है. हालांकि सरकार की तरफ से इसके लिए भी पुख्ता इंतजाम किये गए हैं. अगर कोई डीलर राशन देने में आनाकानी करे तो उसकी शिकायत भी की जा सकती है.

कर सकते हैं शिकायत : अगर राशन कार्ड होने के बावजूद योग्य लोगों को राशन न मिल रहा है तो इसकी शिकायत आप ऑनलाइन भी कर सकती है. राज्य की संबंधित वेबसाइट पर जाकर और Email के जरिए इसकी शिकायत भी की जा सकती है. जब भी आप शिकायत करेंगे तो इसके लिए राशन कार्ड नंबर के साथ राशन डिपो की भी जानकारी आपको देनी होगी.

ये भी पढ़ें   New Labour Laws : अब घटेगी नहीं बल्कि बढ़ जाएगी सैलरी, समझिए पूरा गणित..