Thursday, July 25, 2024
Business

Challan : पेट्रोल भरवाते समय एक झटके में कट गया 800 लोगों के चालान, जानें – पूरा मामला….

Challan : आपने पेट्रोल पंप पर कई बार पेट्रोल भरवाया होगा लेकिन क्या पेट्रोल भरवाते समय आपकी गाड़ी का चालान कटा है? लेकिन देश की राजधानी दिल्ली में पिछले 1 महीने से ऐसा ही हो रहा है। दिल्ली के परिवहन विभाग द्वारा सीसीटीवी कैमरे के जरिए प्रदूषण फैलाने वाली गाड़ियों का चालान (Challan) काटा जा रहा है।

अब दिल्ली के परिवहन विभाग द्वारा चार पेट्रोल पंपो से एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है। जब लोग पेट्रोल डलवा रहे होते है तब तक CCTV कैमरे से उनकी गाड़ी की जन्म कुंडली यातायात विभाग तक पहुंच जाती है। इससे पता चल जाता है कि कौनसी गाड़ी का PUC सर्टिफिकेट बना हुआ है और कौनसी का नहीं? इस पायलट प्रोजेक्ट को छोटे स्तर पर शुरू किया गया है ताकि अच्छे से इसके सफल होने का पता चल सके।

पेट्रोल भरवाते वक्त कटे लोगों के चालान

जब न्यूज एजेंसी ने इसके बारे में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस से जानना चाहा कि कौनसे इलाकों में ये चेकिंग चल रही है तो उन्होंने ये बताते हुए मना किया कि अगर जगहों का नाम बता दिया गया तो लोग उस पेट्रोल पंप पर नहीं जाएंगे और इससे पेट्रोल पंप के मालिक का नुकसान होगा। इसके साथ ही यातायात विभाग को इस चेकिंग में ज्यादा खर्चा नहीं हो रहा है क्योंकि कैमरा तो पेट्रोल पंप पर मिल ही रहा है जिससे गाड़ी का नंबर साफ नजर आ जाता है।

इसके बाद पेट्रोल पंप के सर्वर के अलावा ये तस्वीर परिवहन विभाग, दिल्ली के अलावा CPU में रूट कर दी जाती है। इसके बाद का काम कंप्यूटर खुद-ब-खुद कर लेता है और किसी अन्य कर्मचारी को लगाने की जरूरत भी नहीं पड़ती है। ऐसे में पेट्रोल पंप की पहचान को गोपनीय रखा जाता है ताकि लोगों को ऐसा लगे कि उनका चालान (Challan) किसी भी पेट्रोल पंप पर काटा जा सकता है।

बिना PUC के पहुंचने पर खुद ही कटेंगे चालान

परिवहन विभाग के अनुसार ऐसा कारनामा करने वाला देश में पहला दिल्ली ही है और इसका रिजल्ट भी चौकाने वाला आया है कि एक महीने में 800 लोगों के चालान काटे गए है। छोटे स्तर पर कामयाब होने के बाद अब पायलट प्रोजेक्ट को 4 पेट्रोल पंप से बढ़ाकर 25 तक करने की सोची है। इसके साथ ही आने वाले समय में ऐसे पेट्रोल पंप की संख्या 500 तक करनी है। ताकि दिल्ली में बिना PUC घूमने वालों का ऑटोमेटिक चालान कट जाये।

बढ़ते प्रदूषण के कारण सरकार का कदम

आपको बता दें कि दिल्ली में बढ़ता हुआ प्रदूषण गाड़ियों से निकलने वाले धुएँ के कारण ज्यादा बढ़ रहा है, इसलिए अब दिल्ली सरकार नियमों का उल्लंघन करने वाली गाड़ियों के खिलाफ सख्त कदम उठाने को लेकर तैयार खड़ी है।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।