Cement Price Hike : बढ़ गई सीमेंट की कीमत, अब इतने में मिलेगा एक बोरी, जानें पूरी डिटेल

Cement Price Hike: अगर आप घर बनवाने का प्लानिंग कर रहे हैं तो यह खबर आपके काम की होने वाली है. क्योंकि लोहा ही नहीं बल्कि सीमेंट कंपनियां ने भी प्रति बैग कीमत बढ़ा दिया है.

3 Min Read

Cement Price Hike: अगर आप घर बनवाने का प्लानिंग कर रहे हैं तो यह खबर आपके काम की होने वाली है. क्योंकि लोहा ही नहीं बल्कि सीमेंट कंपनियां ने भी प्रति बैग कीमत बढ़ा दिया है. लगातार बढ़ रहे निर्माण कार्यों को देखते हुए सीमेंट कंपनियों ने फैसला लिया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रति 50 किलोग्राम की बोरी पर ₹10 से लेकर ₹50 बढ़ा दिया गया है. एक तरफ लोग अनुमान लगाकर बैठे थे कि अगस्त और सितंबर के महीने में कीमत में गिरावट आएगी लेकिन कीमत बढ़ गई है.

मानसून से कंपनियां प्रभावित

दरअसल, इस वर्ष मानसून कमजोर होने की वजह से निर्माण कार्यों में तेजी देखने को मिल रही है, जिसकी वजह से निर्माण सामग्री का डिमांड मार्केट में तेज हो गया है. वहीं कुछ दिन पहले लोहा की कीमत में वृद्धि देखी गई तो अब सीमेंट कंपनियों ने भी दाम बढ़ा दिया है.

हालांकि, अगर सीमेंट कंपनियों के मुनाफे पर नजर डाला जाए तो ऊंची कीमत कितने समय तक रहती हैं. मार्केट एक्सपर्ट की राय माने तो दम सिर्फ नवंबर तक ही बड़ा रहेगा. उसके बाद सीमेंट अपने पुराने कीमत पर मार्केट में उपलब्ध होगा क्योंकि सर्दी के मौसम में निर्माण कम कम होता है और ऐसे में मार्केट में इसकी डिमांड भी कम हो जाती है. इसीलिए मजबूरन कंपनियों को डिमांड ना होने की वजह से कीमत घटना पड़ जाता है.

कितना बढ़ा कीमत ?

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सभी सीमेंट कंपनियां 50 किग्रा के बैग पर ₹20 से लेकर ₹50 तक वृद्धि कर दी है. बढ़ाई गई कीमत को 5 सितंबर से लागू कर दिया जाएगा, लेकिन आपको बता दे की जुलाई के पहले सप्ताह में सीमेंट की कीमत में कटौती की गई थी. अब मानसून के चलते सीमेंट की डिमांड मार्केट में थोड़ी तेज हो गई है. क्योंकि जब तक बरसात था तभी तक निर्माण काम रोक दिया गया था. अब धूप होने की वजह से लोग निर्माण कार्य को तेजी से आगे बढ़ा रहे हैं, जिसकी वजह से मार्केट में सीमेंट की डिमांड बढ़ गई है.

Share This Article
Follow:
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. thebegusarai में विवेक बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. इससे पहले 'एमपी तेजखबर' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. विवेक ऑटो, टेक, बिजनेस, नॉलेज जैसे सेक्शन में लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है। काम के अलावा विवेक को किताबें पढ़ना, लिखना और नई जानकारी जुटना काफी अच्छा लगता है।
Exit mobile version