अब सभी ATM पर मिलेगी कार्डलेस कैश विड्रॉल की सुविधा, जानें – बिना ATM Card के कैसे निकालेंगे पैसे

ATM Download

डेस्क : आने वाले दिनों में सभी बैंकों और एटीएम नेटवर्क पर कार्डलेस नकद निकासी उपलब्ध हो सकती है। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास के अनुसार, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस का उपयोग करके सभी बैंकों और एटीएम नेटवर्क पर कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा प्रदान करने का प्रस्ताव किया गया है।

इस संबंध में जल्द ही एनपीसीआई, एटीएम नेटवर्क और बैंकों को अलग से निर्देश जारी किए जाएंगे। आरबीआई गवर्नर के मुताबिक, कार्डलेस कैश विदड्रॉल की सुविधा कार्ड क्लोनिंग आदि धोखाधड़ी को रोकने में मदद करेगी। वर्तमान में, कार्डलेस कैश विदड्रॉल की सुविधा देश भर के चुनिंदा बैंकों में ही उपलब्ध है। शक्तिकांत दास ने यह भी कहा कि आरबीआई विनियमित संस्थाओं में ग्राहक सेवा मानकों की समीक्षा करेगा। ग्राहक सेवा की वर्तमान स्थिति की जांच और समीक्षा करने के लिए एक समिति गठित करने का प्रस्ताव है।

चालू वित्त वर्ष की पहली मौद्रिक समीक्षा बैठक में रेपो दर को एक बार फिर स्थिर रखा गया है। रेपो रेट लगातार 11वीं बार बिना किसी बदलाव के 4 फीसदी के निचले स्तर पर रहा। यानी बैंक लोन की मासिक किस्त में कोई बदलाव नहीं होगा। यह सुविधा ग्राहकों को किसी भी यूपीआई सक्षम ऐप जैसे भीम, पेटीएम, जीपे आदि के साथ अपने मोबाइल का उपयोग करके नकद निकालने की अनुमति देती है। यूपीआई-सक्षम एटीएम पर जाने के दौरान कार्ड को स्वाइप करने या कार्ड ले जाने की कोई आवश्यकता नहीं है। एक उपयोगकर्ता को स्क्रीन पर क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा और अपने मोबाइल फोन के माध्यम से नकद निकासी को अधिकृत करना होगा।

ये भी पढ़ें   बेहतरीन मौका ! आज ही अपने स्मार्टफोन से शुरू करें ये बिजनेस, हर माह होगी लाखों में कमाई.. जानिए-