December 1, 2022

अद्भुत अविष्कार : अब बिना तार के हर घर दौड़ेगी बिजली! जानिए – कंपनी का क्या है पूरा प्लान?

Bijli ke khambe

डेस्क : सैकड़ों साल पुराना सपना अमेरिका ने साकार कर लिया। दरअसल बिना किसी तार के बिजली आपूर्ति करने का तरीका खोज निकाला है। अमेरिका के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है। इस खोज से अब बिजली आपूर्ति करने के लिए तनिक भी तार की आवश्यकता नहीं होगी। इस तकनीक का सफलतापूर्वक परीक्षण करते हुए, अमेरिका ने एक किलोमीटर से अधिक की दूरी के लिए 1.6 kW बिजली की आपूर्ति की है।

अद्भुत अविष्कार : अब बिना तार के हर घर दौड़ेगी बिजली! जानिए - कंपनी का क्या है पूरा प्लान? 1

यूएस नेवल रिसर्च लेबोरेटरी ने किया सफल परीक्षण : यूएस नेवल रिसर्च लेबोरेटरी (NRL) ने मैरीलैंड में यूएस आर्मी रिसर्च खाली फील्ड के अंदर माइक्रोवेव बीम के इस्तेमाल से एक किमी से ज्यादा 1.6 किलोवाट बिजली की आपूर्ति की। इस खोज में लगे वैज्ञानिक ने इसके सिद्धांत को काफी सरल बताया है। बिजली को माइक्रोवेव में परिवर्तित करके रेक्टेना तत्वों से बने रिसीवर पर एक बीम में केंद्रित कर किया जाता है। यह एक सरल घटक हैं, जिसमें एक आरएफ डायोड के साथ एक एक्स-बैंड द्विध्रुवीय एंटीना होता है।

अद्भुत अविष्कार : अब बिना तार के हर घर दौड़ेगी बिजली! जानिए - कंपनी का क्या है पूरा प्लान? 2

निकोल टेस्ला ने 1890 में इसकी कल्पना की थी : बता दें कि सबसे पहले 1890 में निकोल टेस्ला ने इसकी परिकल्पना की थी। ऐसे में माइक्रोवेव के रेक्टेना से टकराने पर तत्व करंट उत्पन्न होता हैं।मालूम हो कि इसके लिए दुनिया के कई देशों में प्रयास किया, परंतु किसी को सफलता नहीं मिली।इसके लिए वे ‘टेस्ला कॉइल’ नाम के एक ट्रांसफॉर्मर सर्किट पर भी काम किया, जिससे बिजली पैदा होती थी, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली। उस समयसे ही सभी वैज्ञानिकों का यह सपना था।

अद्भुत अविष्कार : अब बिना तार के हर घर दौड़ेगी बिजली! जानिए - कंपनी का क्या है पूरा प्लान? 3
अद्भुत अविष्कार : अब बिना तार के हर घर दौड़ेगी बिजली! जानिए - कंपनी का क्या है पूरा प्लान? 5
ये भी पढ़ें   Heater खरीदने से पहले ध्यान रखें ये बातें, बिजली का बिल भी आएगा 'जीरो' और घर भी रहेगा गर्म..