9 February 2023

Post Office Scheme : मात्र 417 रुपये जोड़कर बन जाएंगे करोड़पति, जानें – स्कीम के बारे में..

Post Office Scheme

न्यूज डेस्क : बढ़ती महंगाई के साथ हर कोई भविष्य को सुनिश्चित करना चाहता है। ऐसे में लोग एक सुरक्षित जगह में अपनी कमाई को निवेश करने की इच्छा रखते हैं। इसके लिए पोस्ट ऑफिस एक बेहतर विकल्प साबित हो रहा है। लोग इस पर काफी विश्वास भी कर रहे हैं। इसी कड़ी में आप भी पोस्ट ऑफिस के पीपीएफ खाता में निवेश कर सकते हैं। इसमें एक अच्छी खासी रिटर्न मिल जाएगी। यूं कहें कि आप करोड़पति बन सकते हैं।

रोजाना 417 रुपये के निवेश पर 1.3 करोड़

कोई भी व्यक्ति इसके तहत रोजाना 470 रूपये का निवेश करते हैं तो उन्हें मैच्योरिटी के समय एक करोड़ से भी अधिक रुपए मिलेंगे। यह निवेश 25 साल तक करने होंगे। हालांकि स्कीम में 15 साल तक की मेच्योरिटी पीरियड है। आप इसमें 5 साल की अवधि के लिए दो बार बढ़ा सकते हैं। इस पॉलिसी में आपको 7.1 फीस भी ब्याज दर दिए जाएंगे।

देखिए गणना

इसमें मिलने वाली रकम की गणना की बात करें तो 15 वर्षों तक रोजाना 417 रूपये प्रतिदिन अच्छा यानी सालाना 1,2500 रूपये निवेश करते हैं तो कुल मिलाकर 22.50 लाख रुपए निवेश हो जाएंगे। अब इस पर आपको 7.1 फ़ीसदी की वार्षिक ब्याज के साथ-साथ चक्रविधि ब्याज का भी फायदा मिलेगा। ऐसे में आपको ब्याज के तौर पर 18.18 लाख रुपए मिल जाएंगे। अब इन दोनों को मिला दिया जाए तो 40.68 लाख रुपए होते हैं। अब यहां गौर कीजिए यदि इसे आप 5 साल के लिए दो बार निवेश को जारी रखते हैं तो आपको 25 साल बाद 1.3 करोड़ रुपए मिलेंगे।