December 6, 2022

सीनियर सिटीजन की आई मौज! ये Bank FD पर दे रहा 7.75% ब्याज, जानें – विस्तार से..

Bank FD

डेस्क : हर साल 21 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय वृद्ध नागरिक दिवस (इंटरनेशनल सीनियर सिटीजन डे) मनाते हैं. उससे पहले RBL बैंक ने एक नई FD लॉन्च की है. यह FD 15 महीने की है जिसमें 2 करोड़ रुपये से कम की जमाराशि हो. इसके तहत सीनियर सिटीजन को 7.50 फीसदी तक ब्याज मिलेगा. वहीं सुपर सीनियर सिटीजन को 7.75 फीसदी तक का ब्याज मिलेगा. हालांकि, सुपर सीनियर सिटीजन या सीनियर सिटीजन की ब्याज दरें नॉन रेजिडेंट फिक्स्ड डिपॉजिट पर लागू नहीं होती हैं।

कौन हैं सीनियर सिटीजन : सीनियर सिटीजन 60 साल से 80 साल के आयुवर्ग के लोगों को कहा जाता है. वहीं, 80 साल से अधिक के नागरिक को सुपर सीनियर सिटीजन कहा जाता है. RBL सीनियर सिटीजन को किसी अन्य बैंक से बेहतर ब्याज दर भी मुहैया करा रहा है. अगर सीनियर या सुपर सीनियर सिटीजन इस FD में निवेश करना चाहते हैं तो वे RBL बैंक की वेबसाइट, RBL मोबाइल बैंक ऐप, ऑनलाइन बैंकिंग, कॉन्टेक्ट सेंटर या डोरस्टैप बैंकिंग सर्विस के जरिए भी कर सकते हैं.

RBL की FD पर ब्याज दरें : बैंक फिलहाल 7 से 14 दिन से लेकर 240 महीने तक की FD ऑफर कर रहा है. इसमें आम नागरिक को 3.25 फीसदी से लेकर अधिकतम सात फीसदी तक का ब्याज मिल रहा है. हालांकि, वरिष्ठ नगारिकों को अतिरिक्त 0.50 फीसदी का और अति वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त 0.75 फीसदी का ब्याज भी दिया जाता है.

NRE/NRO को यह सुविधा नहीं : बैंक ने अपनी वेबसाइट पर दी हुई जानकारी में लिखा है कि वरिष्ठ नागरिकों (60 साल से लेकर 80 साल से कम के लोग) को अतिरिक्त 0.50 फीसदी तक का ब्याज दिया जाएगा और अति वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त 0.75 फीसदी का ब्याज भी दिया जाएगा.RBL बैंक ने यह लिखा है कि यह दर नॉन रेजिडेंट फिक्स्ड डिपॉजिट (NRE/NRO) खातों पर लागू नहीं होगी.

ये भी पढ़ें   लूट स्कीम! महज 1 लाख की FD पर मिलेगा ₹27,760 ब्याज, ये बैंक ने दिया ऑफर..