आखिर PAN Card कितने दिनों तक वैलिड होता है? फटाफट जान लें एक्सपायर डेट..

PAN Card ValidityPAN Card Validity

डेस्क : आज के समय में पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। किसी भी लेने दें में पैन कार्ड की आवश्यकता होती है। यदि आप कभी किसी बैंक से बड़ी लेने-देन करते हैं तो आपको पैन कार्ड की जरूरत पड़ेगी। ऐसे अन्य कई कार्य आपके पैन कार्ड से होते हैं। ऐसे मव क्या आपको पता है कि पैन कार्ड की वैधता कितने दिनों के लिए होता है। यदि नहीं पता तो आइए आज हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंते हैं।

बता दें कि कई ऐसे कागजात होते हैं जिनकी एक्सपायरी डेट होती है। ऐसे में क्या कभी आपने सोचा है पैन कार्ड कितने दिनों के लिए वैध माना जाता है। दरअसल पैन कार्ड की वैधता को लेकर कई लोग दुविधा में रहते हैं। ऐसे में हम आपको बतादें कि पैन कार्ड जीवन भर के लिए वैध है। हालांकि अगर पैन कार्ड में कोई बदलाव किया जाता है तो उसकी जानकारी आयकर विभाग को देनी होगी।

आयकर विभाग के मुताविक एक बार पैन कार्ड के बन जाने के बाद उसका मान्यता पूरे देश में रहेगा। वहीं यह एक बार बन जाने के बाद जीवन भर के लिए वैध माना जाएगा। इनकम टैक्स विभाग की ओर से बताया गया है कि एक बार अगर पैन कार्ड बन गया तो यह पूरे भारत में जीवन भर के लिए वैध होता है। वहीं पते आदि में कुछ बदलाव किए जाने के बाद भी इसकी वैधता पर कोई असर नहीं होता है।

ये भी पढ़ें   अगर आपके पास भी है ₹100 का यह नोट, तो ऐसे कमाए 3 लाख रूपए, यहां जानिए- पूरा प्रोसेस..