अब आपके आधार कार्ड के जरिए मिलेगा जाएगा 5 लाख तक का लोन! जानें – क्या है स्कीम..

Adhar Card Loan Fake News

डेस्क : केंद्र सरकार देश वासियों के कल्याण के लिए समय समय पर योजनाएं निकाली जाती रही हैं। हर योजना को शुरू करने के बार हर वर्ग का खास ध्‍यान रखा जाता है। सरकारी योजनाओं में छात्रों से लेकर नौकरीपेशा तक और क‍िसानों से लेकर व्‍यापार‍ियों तक का ध्‍यान रखा गया है। इसी क्रम में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा लोन (PM Mudra) भी शुरू क‍िया गया है। जिसके अलावा भी फर्जीवाड़े से जुड़े कई सरकारी योजनाओं मिलते-जुलते नामों का सहारा लेते हैं।

ये पोस्ट हो रहा वायरल : कुछ इसी तरह सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट वायरल हो रहा जिसमें बताया गया है कि केंद्र सरकार के नाम से नई योजना निकली है। इस पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि जिन भी लोगों के पास आधार कार्ड है, उन लोगों को केंद्र सरकार आसान लोन दे रही है। आधार कार्ड के जरिए 4.78 लाख रुपये का लोन दिया जा रहा है।

सामने आई ये सच्चाई : Fact check करके PIB ने बताया कि ये खबर पूरी तरह से फर्जी है यानी फेक है। सरकार ऐसा कोई लोन लोगों को उपलब्ध नहीं करा रही। साथ ही PIB ने लोगों को ऐसे मेसेज फॉरवर्ड न करने की भी अपील की है। PIB की तरफ से कहा गया क‍ि “ठग सरकारी योजना का झांसा देकर लोगों की न‍िजी जानकारी जुटा लेते हैं, जिससे लोगों के बैंक अकाउंट में सेंध लगाना आसान हो जाता है।”

आपको बता दें इसके पहले भी इस तरह की अफवाहों को हवा मिली है। दरअसल, Whatsapp पर एक मैसेज वायरल हो रहा जिसमे दावा क‍िया गया था क‍ि प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को हर महीने 6,000 रुपये का भत्ता मिलेगा। इस वायरल मेसेज में ये भी कहा जा गया था कि योजना से जुड़े रज‍िस्‍ट्रेशन शुरू कर दिए गए है। इस मेसेज को भी जब पीआईबी की तरफ से फैक्‍ट चेक क‍िया गया तो यह खबर फर्जी पाई गई। इसीलिए ऐसे योजनाओं का आवेदन करने के पहले तरह से जानकारी एकत्रित कर लें।

ये भी पढ़ें   Aadhar Card धारकों के लिए चेतावनी जारी! फ्रॉड होने पर इन बातों का रखें खास ध्यान...