AC बिल का झंझट खत्म! बस कर दे ये 5 बदलाव, आधा से भी कम आएगा बिजली बिल..जानें –

Ac Bill

डेस्क : गर्मी भले ही चली गई हो लेकिन लोगों को अभी भी मानसून में चिपचिपी गर्मी से जूझना पड़ता है। मानसून के मौसम में भी लोग पंखे के अलावा लगातार एयर कंडीशनर का इस्तेमाल कर रहे हैं और बिजली के महंगे बिलों का सामना कर रहे हैं. यदि आप भी इसी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो नीचे दिए गए टिप्स आपके एयर कंडीशनर के संबंध में कुछ बदलाव करने और आपके बिजली के बिलों को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

थर्मोस्टेट को गर्म मौसम के दौरान जितना संभव हो उतना ऊंचा सेट किया जाना चाहिए। इनडोर और आउटडोर तापमान में जितना अधिक अंतर होगा, ऊर्जा की खपत उतनी ही अधिक होगी। इसलिए इसे कम से कम करने की कोशिश करें। जब एयर कंडीशनर चल रहा हो तो थर्मोस्टैट की सेटिंग को सामान्य से ज़्यादा ठंडा न करें। यह आपके कमरे को जल्दी ठंडा नहीं कर सकता है, लेकिन यह सुलभ शीतलन के लिए स्थितियां बना सकता है।

बेहतर एयर सर्कुलेशन के लिए एसी और दीवारों के बीच जगह छोड़नी चाहिए। अगर घर में रूफटॉप गार्डन है तो एयर कंडीशनर पर लोड कम किया जा सकता है। इष्टतम शीतलन के लिए थर्मोस्टैट को 26 डिग्री सेल्सियस पर सेट किया जाना चाहिए। उन एयर कंडीशनरों को वरीयता दी जानी चाहिए जिनके पास स्वचालित तापमान कटऑफ है। अपने एयर कंडीशनिंग थर्मोस्टेट के पास लैंप या टीवी सेट न रखें। थर्मोस्टेट इन उपकरणों से गर्मी महसूस कर सकते हैं, जिससे एयर कंडीशनर अधिक समय तक चल सकता है।

अपने विंडो एयर कंडीशनर के साथ सीलिंग फैन को चलाएं और पूरे कमरे में ठंडी हवा को अधिक प्रभावी ढंग से प्रसारित करने के लिए एयर कंडीशनर को उच्च तापमान पर चलाएं। साथ ही दरवाजे और खिड़कियां ठीक से सील करें। साथ ही खिड़कियों पर टिंटेड ग्लास का इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़ें   उम्मीद से ज्यादा सस्ता हो गया LG 1.5 Ton Split AC, खरीदने पर मिलेगी 10 साल की वारंटी..