29 January 2023

Aadhar Card : घर बैठे सिर्फ एक कॉल में अपडेट होगा Aadhar Card, इस नंबर पर करें फोन..

adhar card

Aadhar Card : आज के समय में आधार कार्ड एक आवश्यक दस्तावेजों में से एक है। ऐसे में आधार कार्ड से जुड़े सभी चीजें सही होनी चाहिए। दरअसल, आधार कार्ड में उत्पन्न हुई समस्या आपको काफी नुकसान पहुंचा सकता है। आप किसी भी सरकारी या गैर सरकारी लाभ से वंचित रह सकते हैं। आधार से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए सरकार ने एक बेहद सरल तरीका पेश किया है। अब आप अपनी समस्याओं से समाधान केवल एक फोन कॉल पर पा सकते हैं। UIDAI ने ट्वीट में एक टोल फ्री नंबर दिया है। इस नंबर पर कॉल करके आधार से जुड़े समस्या से मुक्त हो सकते है।

UIDAI ने ट्वीट में एक हेल्पलाइन नंबर दिया है। इस नंबर पर आप अपनी सभी समस्याओं से निजात पा सकते हैं। इसके लिए आपको 1947 पर कॉल करना होगा। इस नंबर पर कॉल करने पर आपको 12 भाषाओं का विकल्प मिलेगा। आप अपने सुविधानुसार इन भाषाओं को चुनकर अपनी समस्याएं बता सकेंगे। जिस पर संबंधित विभाग कार्रवाई करेगी। इन भाषाओं में हिंदी, अंग्रेजी, कन्नड़ तेलुगू, तमिल, मलयालम, पंजाबी, गुजराती, मराठी, उड़िया, बंगाली, असमिया समेत उर्दू भी शामिल है।

यह नंबर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी किया गया है। यह हेल्पलाइन नंबर 1947 है। इस नंबर को याद रखना भी बहुत आसान है, क्योंकि यही वह साल है जब देश आजाद हुआ था। 1947 का यह नंबर शुल्क मुक्त है जो चौबीसों घंटे IVRS मोड पर पूरे साल उपलब्ध रहता है। साथ ही कॉल सेंटर के प्रतिनिधि इस सुविधा के लिए सुबह 7 बजे से रात 11 बजे (सोमवार से शनिवार) तक उपलब्ध रहते हैं। वहीं, रविवार को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक प्रतिनिधि उपलब्ध रहते हैं।