May 18, 2022

Aadhar Card कार्ड से जुड़ा ये काम जल्दी से करवा ले, वरना लगेगा ₹10000 का जुर्माना, जानिए – नया नियम..

adhar card fine

डेस्क : देश में आधार कार्ड (Aadhar Card) और पैन कार्ड (Pan Card) सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक है। इन दोनों डॉक्यूमेंट की जरूरत हमेशा सरकारी कामों में पड़ती रहती है। चाहे, बैंक में अकाउंट खुलवाने से लेकर निवेश करने, बच्चों के स्कूल एडमिशन से लेकर घर खरीदने में सभी जगह इन दोनों डॉक्यूमेंट्स की होती है।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नियमों के अनुसार आपको अगले एक हफ्ते यानी 31 मार्च 2022 से पहले पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है। अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपका पैन कार्ड इनएक्टिव हो जाएगा। अगर आप 31 मार्च 2022 तक पैन और आधार को लिंक नहीं करते तो आपको 10 हजार रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है।

इस माध्यम से Aadhar को PAN से लिंक करें

  • सबसे पहले आयकर विभाग की आधिकारिक नई वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal पर जाएं। नीचे की तरफ Link Aadhaar के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अपने स्टेट्स को देखने के लिए हाइपर लिंक Click here पर क्लिक करें। यहां आपको अपने आधार और पैन कार्ड की डिटेल्स भरनी होंगी।
  • अगर आपका Pan आधार कार्ड से लिंक हैं तो आपको ‘your PAN is linked to Aadhaar Number’ ये कंफर्मेशन दिखाई देगा।
  • अगर आपने अभी तक आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक नहीं किया है तो आपको इस लिंक https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर क्लिक करना होगा। इसके बाद Link Aadhaar पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको अपनी जानकारी भरनी होंगी। और आपका Pan कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा।

मैसेज के जरिए पैन को आधार से करे लिंक

जो टैक्सपेयर्स आधार नंबर को पैन के साथ जोड़ना चाहते हैं उन्हें अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 567678 या 56161 पर SMS भेजना होगा। इसका फॉर्मेट है UIDPAN<स्पेस><12 नंबरों का आधार कार्ड><स्पेस><10 digit PAN> फिर इसे 567678 या 56161 पर भेज दे

You may have missed