बेटियों पर मेहरबान हुई सरकार! Account में क्रेडिट होंगे 50,000 रुपए- ऐसे करें पंजीकरण..

डेस्क : अगर आप भी बेटी के माता-पिता हैं तो यह खबर आपके बहुत काम की है। क्योंकि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बेटियों के लिए खास योजना लेकर आई है। जिससे जुड़कर आप 50,000 रुपये बिल्कुल फ्री पा सकते हैं। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य में भाग्य लक्ष्मी योजना के नाम से एक योजना चलाई थी। जिसका उद्देश्य राज्य में लिंगानुपात को सामान्य बनाना था।

भाग्य लक्ष्मी योजना क्या है? भाग्य लक्ष्मी योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे यानि बीपीएल कार्ड धारकों को ही दिया जाता है। यह योजना बेटी के जन्म से ही सक्रिय हो जाती है और 21 साल की उम्र में परिपक्व हो जाती है। सबसे पहले बेटी के पैदा होते ही मां को बेटी के लिए 5100 रुपये दिए जाते हैं, ताकि पालन-पोषण में कोई परेशानी न हो। इसके साथ ही बीच-बीच में सरकार बेटी को उसकी पढ़ाई के लिए भी पैसे देती रहती है। इतना ही नहीं 50 हजार रुपए के अलावा बेटी की पढ़ाई का खर्च भी सरकार लेती है। अगर आप भी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो सरकार के कुछ नियमों का पालन करना होगा, जिसके बाद 50 हजार रुपये तुरंत बेटी के खाते में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

indian rupees

ये है रजिस्ट्रेशन में शामिल होने का तरीका : इस योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर यानी ई-मित्र केंद्र में जाना होगा। खास बात यह है कि इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन भी बिल्कुल फ्री है। भाग्य लक्ष्मी योजना के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी? इसके लिए आपके पास यूपी का निवास प्रमाण पत्र, बेटी का जन्म प्रमाण पत्र, माता-पिता का आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, घर के पते का प्रमाण, बैंक खाते का विवरण होना चाहिए।

ये रहेगा पैसों का आने वाला शेड्यूल : बेटी के जन्म पर सरकार 50 हजार रुपये का बांड देती है। यह बॉन्ड 21 साल बाद मैच्योर होकर 2 लाख का हो जाता है।इसके अलावा बेटी के जन्म के समय उसकी परवरिश के लिए मां को अलग से 5100 रुपये दिए जाते हैं। बेटी के कक्षा 6 में आने पर उसके खाते में 3,000 रुपये जमा किए जाते हैं। कक्षा 8 में पहुंचने पर 5,000 रुपये का लाभ दिया जाता है। दसवीं कक्षा में पहुंचने पर बेटी के खाते में सात हजार रुपये जमा हो जाते हैं। 12वीं कक्षा में आने पर सरकार की ओर से 8,000 रुपये का योगदान दिया जाता है।