LIC का धाकड़ स्कीम! केवल एक प्रीमियम भुगतान पर, जिंदगीभर मिलेगी ₹50,000 की पेंशन, जानें- सबकुछ

LIC Saral Pension Plan : अधिकतर लोग अपना जीवन बेहद ही सुखमई तरीके से व्यतीत करना चाहते हैं। हालाँकि, गुणवत्तापूर्ण जीवन आमतौर पर एक महंगा प्रयास होता है जिसके लिए सावधानीपूर्वक वित्तीय योजना की आवश्यकता होती है। सिर्फ पॉश शहरों में ही नहीं बल्कि ग्रेसलेस शहरों में भी आर्थिक संतुलन बनाए रखना एक पसंदीदा तरीका बन गया है। अधिकांश लोग सर्वोत्तम वित्तीय निवेश की तलाश करते हैं जहां से वे अधिकतम और सुरक्षित रिटर्न प्राप्त कर सकें। यहां एलआईसी की उस पॉलिसी की डिटेल है, जहां से आपको 40 साल की उम्र में पैसा मिलना शुरू हो जाएगा। इस पॉलिसी का नाम सरल पेंशन योजना ( LIC Saral Pension Plan) है, जिसमें आप 40 साल की उम्र से भी पेंशन पा सकते हैं। आइए इस योजना पर एक नजर डालते हैं

पॉलिसी का प्रीमियम : यह एक प्रकार की सिंगल प्रीमियम पेंशन योजना है, जिसमें आपको केवल एक बार प्रीमियम का भुगतान करना होता है और आप जीवन भर के लिए कमाई कर सकते हैं। सरल पेंशन योजना एक तत्काल वार्षिकी योजना है, जिसका अर्थ है कि पॉलिसी लेते ही आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाती है। एक बार पॉलिसी लेने के बाद आपकी पेंशन पहले जैसी ही रहेगी।

सिंगल लाइफ : इसमें पॉलिसी पॉलिसीधारक के नाम पर रहेगी। किसी भी स्थिति में पॉलिसी को किसी अन्य व्यक्ति को हस्तांतरित नहीं किया जा सकता है। पेंशनभोगी जब तक जीवित रहेगा, उसे पेंशन मिलती रहेगी। उनकी मृत्यु के बाद, आधार प्रीमियम की राशि उनके नामांकित व्यक्ति को वापस कर दी जाएगी।

संयुक्त जीवन : इसमें पति-पत्नी दोनों का बीमा होता है। जब तक प्राथमिक पेंशनभोगी जीवित हैं, उन्हें पेंशन मिलती रहेगी। उनकी मृत्यु के बाद उनकी पत्नी को आजीवन पेंशन मिलती रहेगी। उसकी मृत्यु के बाद आधार प्रीमियम की राशि उसके नॉमिनी को सौंप दी जाएगी।