कर्मचारियों के बल्ले बल्ले! DA में 5% की हुई बढ़ोतरी, जानिए – अब कितनी सैलरी मिलेगी..

Sarkari Employee


डेस्क : केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ता बढ़ाने के बाद राज्य सरकारों की ओर से इस पर घोषणाएं की जा रही हैं. गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने रविवार को राज्य सरकार के कर्मचारियों का डीए (डीए हाइक) बढ़ाने का ऐलान किया था. इसके बाद रविवार देर रात छत्तीसगढ़ सरकार ने भी मजदूर दिवस के मौके पर अपने कर्मचारियों को डीए (छत्तीसगढ़ में डीए हाइक) का तोहफा दिया।

rUPEES CASH

ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी : छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने देर रात ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, ‘आज हमने कर्मचारियों के हित में एक बड़ा फैसला लिया है. मैं सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में पांच प्रतिशत वृद्धि की घोषणा करता हूं। यह दर आज से लागू होगी।

DA 17 से बढ़कर 22 फीसदी हुआ : इस बढ़ोतरी के बाद छत्तीसगढ़ के सरकारी कर्मचारियों का डीए बढ़कर 22 फीसदी हो गया है. पहले यहां 17 फीसदी डीए मिलता था। इससे राज्य सरकार के तीन फीसदी कर्मचारियों को फायदा होगा. आपको बता दें कि डीए बढ़ने के बाद विभिन्न स्तर के कर्मचारियों का वेतन 2500 से बढ़कर 8000 रुपये हो जाएगा.

गुजरात में 9.38 लाख कर्मचारियों को फायदा : इससे पहले गुजरात सरकार ने भी अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस के मौके पर 9.38 लाख कर्मचारियों को डीए बढ़ाने का तोहफा दिया था. मार्च में केंद्र सरकार ने कर्मचारियों का डीए बढ़ाने का ऐलान किया था. इसके बाद वित्त मंत्रालय ने जनवरी से कर्मचारियों का डीए एरियर देने की बात कही थी।

Best Lakh pati scheme

महंगाई क्यों बढ़ रही है? जीवन स्तर में सुधार के लिए सरकार द्वारा महंगाई भत्ता दिया जाता है। इसे देने का मकसद यह है कि बढ़ती महंगाई के बाद भी कर्मचारियों को अपना खर्च चलाने में किसी तरह की दिक्कत न हो. केंद्र सरकार द्वारा हर साल जनवरी और जुलाई में महंगाई भत्ते में वृद्धि की जाती है। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान महंगाई भत्ता (DA) लागू किया गया था। उस समय इसे खाद्य महंगाई भत्ता कहा जाता था। देश में पहली बार महंगाई भत्ता 1972 में मुंबई से लागू किया गया था। इसके बाद केंद्र सरकार की ओर से अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ता भी दिया जा रहा था.

ये भी पढ़ें   खुशखबरी! Gold सस्ता हुआ - अब महज 29735 रुपये में खरीदें 10 ग्राम सोना..