गजब का स्कीम! महज ₹50 बचाकर बन सकते हैं लखपति, जानिए – डिटेल में..

Best Lakh pati scheme

डेस्क : भविष्य के किसी भी वित्तीय लक्ष्य को पूरा करने के लिए वर्तमान में बचत करना आवश्यक है। बचत की मदद से हम किसी भी आर्थिक संकट का आसानी से सामना कर सकते हैं। लेकिन बढ़ते खर्च को देखते हुए हर महीने बचत के लिए एक रकम निकालना भी बेहद मुश्किल है। इन सभी समस्याओं का समाधान SIP यानि सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान है।

म्यूचुअल फंड एसआईपी के जरिए आप छोटी-छोटी बचतों में नियमित रूप से निवेश कर सकते हैं। SIP के जरिए निवेश करना काफी आसान है। खास बात यह है कि एसआईपी से आप थोड़ी सी रकम बचाकर निवेश कर सकते हैं। वित्तीय सलाहकारों का कहना है कि अगर आप हर दिन सिर्फ 50 रुपये बचाते हैं और हर महीने एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं, तो आप कुछ सालों में लाखों रुपये का कोष बना सकते हैं। आप SIP के जरिए भी 500 रुपये का निवेश कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड में कई ऐसी स्कीमें हैं, जो लंबी अवधि के निवेश पर 12 से 15 फीसदी सालाना रिटर्न दे सकती हैं।

SIP के लाभ : जानकारों के मुताबिक अगर आप रोजाना 50 रुपये की बचत करते हैं तो यह बचत एक महीने में 1500 रुपये हो जाएगी। अगर आप हर महीने इन 1500 रुपये का SIP शुरू करते हैं। अगर आप इस बचत को लगातार 5 साल तक जारी रखते हैं तो आपकी जमा राशि 90,000 रुपये हो जाती है। इस पर अगर आपको 12 फीसदी सालाना रिटर्न मिलता है तो आपका 90,000 रुपये 1.20 लाख रुपये से ज्यादा होगा। इसी तरह अगर आप इस बचत को 15 साल तक जारी रखते हैं तो 15 साल बाद आपके हाथ में 7.50 लाख रुपये से ज्यादा का कोष होगा। और 25 साल में यह रकम बढ़कर 28.5 लाख रुपये हो जाएगी।

ये भी पढ़ें   कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! जुलाई में DA, EPF और ग्रेच्युटी में होगी बढ़ोतरी, सैलरी होगा जबरदस्त इजाफा..