4 February 2023

शुरू हुआ 4 द‍िन काम, 3 द‍िन छुट्टी – सुनकर खुशी से उछल पड़े कर्मचारी..

शुरू हुआ 4 द‍िन काम, 3 द‍िन छुट्टी - सुनकर खुशी से उछल पड़े कर्मचारी.. 1

डेस्क : श्रम मंत्रालय की तरफ से हफ्ते में 4 द‍िन काम और बाकी द‍िन आराम करने की पॉल‍िसी पर इस समय काम चल रहा है. नौकरीपेशा के ल‍िए खबर क‍िसी सौगात से कम नहीं है. इतना ही नहीं काम के द‍िन कम होने के बावजूद कंपन‍ियों के द्वारा कर्मचार‍ियों की सैलरी भी कम नहीं की जाएगी. अगर आपकी कंपनी भी इस सुव‍िधा को शुरू कर देगी तो शायद यह आपके ल‍िए सबसे बड़ी सौगात होगी और आप खुशी से उछल पड़ेंगे. लेक‍िन यह वास्तविकता है.

सैलरी में क‍िसी तरह का कोई भी बदलाव नहीं

100 कंपन‍ियों ने अपने कर्मचार‍ियों को हफ्ते में 3 द‍िन की छुट्टी देकर खुश कर द‍िया है. अहम बात यह है क‍ि ज्‍यादा छुट्ट‍ियां देने के बाद बदले कर्मचार‍ियों की सैलरी में क‍िसी तरह का कोई बदलाव भी नहीं क‍िया गया है. यह सब जानकारी पढ़ने के बाद शायद आप इन कंपन‍ियों के नाम जानने के भी इच्‍छुक हो. लेक‍िन आपको बता दें इनमें से कोई भी कंपनी इंडियन नहीं है. ये सभी कंपन‍ियां यूके की हैं.

पहली बार हुई 4 द‍िन काम की पहल

ATM बैंक और ग्‍लोबल मार्केट‍िंग कंपनी एव‍िन हफ्ते में 4 द‍िन ऑफ‍िस की घोषणा करने वाली 2 बड़ी कंपन‍ियां हैं. इन दोनों ही कम्पनियों में अलग-अलग करीब 450-450 कर्मचारी हैं. एव‍िन कंपनी के CEO ने एडम रॉस के अनुसार कंपनी के इत‍िहास में 4 द‍िन वर्क‍िंग की पहल पहली बार हुई है. कंपनी के इस न‍िर्णय की लोग जमकर तारीफ भी कर रहे हैं. लोगों का कहना है 5 द‍िन की बजाय 4 द‍िन काम करने पर प्रोडेक्‍ट‍िव‍िटी पहले से ज्‍यादा होगी.

एक सर्वे से भी यह भी सामने आया क‍ि कंपन‍ियां हफ्ते में 4 द‍िन काम करने की पॉल‍िसी को सही मानती हैं. सर्वे में 88 फीसदी कंपन‍ियों ने यह माना क‍ि इससे प्रोडक्‍ट‍िव‍िटी भी बढ़ गई है. सर्वे से यह भी पर‍िणाम न‍िकला क‍ि 4 द‍िन वर्क‍िंग करने से क‍िसी भी तरह की प्रोडक्‍ट‍िव‍िटी प्रभाव‍ित नहीं हुई हैं.