खुशखबरी! आपके Bank Account में आएंगे 2000 रुपये, जानिए- कैसे मिलेगा लाभ ?

डेस्क : केंद्र सरकार देशवासियों के लिए कई योजनाओं पर काम कर रही है। इसी कड़ी में लोगों के खाते (Bank Account ) में 2000 रूपये जल्दी भेजे जाएंगे। यह पैसा पीएम किसान योजना के तहत लोगों को दिए जाएंगे। यह इस योजना की 14वीं किस्त है।

किसानों को इस आर्थिक मदद से काफी राहत मिलेगी। सरकार की यह सफल योजनाओं में से एक है।आइए जानते हैं कि किस दिन इस योजना के तहत बैंक खाते में 2000 रूपये की राशि दी जाएगी।

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojna)

पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त इसी महीने खाते में जारी की जायेगी। बता दें कि राशि जारी करने की तारीख की घोषणा कर दी गई है। शादी की पीएम किसान योजना के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से एक पोस्ट किया गया।

इसके अनुसार राजस्थान के सीकर में 27 जुलाई 2023 को चौधरी किस्त जारी की जाएगी। इस योजना के तहत पात्र किसानों को साल में 6000 रूपये किस्तों में बांट दिए जाते हैं। यह किस्त 2000 रूपये की है। योजना की खास बात यह है कि इसके तहत दिए जाने वाली राशि सीधे लाभार्थियों के खाते में जारी की जाती है।

E-KYC करवाना जरूरी

मालूम हो कि इस योजना के तहत 14वीं किस्त प्राप्त करने वालों को ईकेवाईसी करना जरूरी है। सरकार की ओर से यह अनिवार्य कर दिया गया है। पारदर्शिता के लिए, विभाग ने सभी किसानों से अपना ईकेवाईसी करने और यह पुष्टि करने के लिए कहा है कि वे योजना के लिए पात्र हैं। किसान सम्मान निधि योजना शुरुआत साल 2019 में की गई थी। इसके बाद से लाखों किसानों को इसका लाभ मिल रहा है।