December 7, 2022

बुढ़ापे में भरी रहेगी जेब! एकमुश्‍त मिलेंगे 20 लाख रुपए, देखें – कैलकुलेशन..

Post Office Scheme

डेस्क : बीते दिनों एक गैर-लाभकारी संगठन के सर्वे के मुताबिक देश में महंगाई से सबसे अधिक बुजुर्ग परेशान है। ऐसे में यदि आप भी चाहते हैं कि बुढ़ापे में पैसे की तंगी से न जूझना पड़े तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम(SCSS) एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। इस स्कीम के तहत आपको अच्छी रिटर्न मिलता है। इस स्कीम पर टैक्स डिडक्शन का भी लाभ मिल जाता है।

इतने फीसदी मिलेगा ब्याज : इस स्कीम के तहत एकमुश्त निवेश करना पड़ता है। स्कीम का हिस्सा 60 की उम्र से पहले या उससे ज्यादा की उम्र का कोई व्यक्ति बन सकता है। स्कीम में निवेश पर सालाना ब्याज 7.4 फ़ीसदी दिया जाता है। इसका मेच्योरिटी पीरियड 5 वर्ष का है। प्रीमियम के पैसे 1000 रूपये के मल्टीपल डिपॉजिट कर सकते हैं। वहीं इसकी अधिकतम निवेश की बात करें तो 15 लाख है। यदि मैच्योरिटी के बाद आप चाहते हैं कि अकाउंट को और अधिक समय के लिए बढ़ाए तो यह 3 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए मैच्योरिटी वाले साल में एक एप्लीकेशन जमा करनी होगी।

मैच्योरिटी पर 20.55 रूपये : सीनियर सिटीजन स्कीम में कोई व्यक्ति 15 लाख रुपए का निवेश करता है तो उसे सालाना 7.4 फीसदी चक्रवृद्धि ब्याज के हिसाब से मैच्योरिटी पर कुल रकम 20.55 लाख रुपए होते हैं। बता दें कि मैच्योरिटी अवधि 5 वर्ष की है। वहीं आपको ब्याज के तौर पर 5.55 लाख रुपए का लाभ होता है। आपको हर तिमाही 27750 रूपये ब्याज मिलेंगे।

ये भी पढ़ें   GST on Room Rent : अब घर के किराये पर चुकाना होगा 18% जीएसटी, जानें - क्‍या बोली सरकार?