4 February 2023

E-Shram Card : क्या आपके Account में ₹1000 नहीं आएं? अगर नहीं तो..जाने- कैसे मिलेगा पैसा?

E SHRAM BENEFIT

डेस्क : ई – श्रम कार्ड (E-Shram) की सुविधा सरकार की ओर से असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए की गई है। इसके तहत श्रमिकों को हजार रुपए दी जा रही है। यह पैसे उन्हीं को मिलेगी जो कि श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया है। बता दें कि इस योजना का लाभ पात्र श्रमिक ही उठा सकेंगे।

योजना के लाभार्थियों की प्रारंभिक सूची आधिकारिक वेब पेज पर जारी की जाएगी और उम्मीदवारों को अपनी लॉगिन आईडी का उपयोग करके सूची को वेरिफाई करना होगा। यदि आप भी पात्र श्रमिक हैं और भुगतान स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो आपको इस खबर में बताए गए प्रक्रियाओं को फॉलो करना होगा। बताए गए साइट्स पर जाकर आप सरकार की ओर से दी जाने वाली किस्तों से जुड़े स्टेटस चेक कर सकेंगे।

ई श्रम कार्ड भुगतान की स्टेटस eshram.gov.in पर ऑनलाइन चेक की जा सकती है। लगभग 11 करोड़ भारतीय नागरिकों ने ई श्रमिक पोर्टल के साथ सफलतापूर्वक नामांकन किया है। जो लोग अभी भी पंजीकरण प्रक्रिया की प्रतीक्षा कर रहे हैं उन्हें अभी इंतजार करना पड़ सकता है। यदि आप सरकार से 1000 रुपये प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको 30 जनवरी तक ई-श्रमिक कार्ड के लिए registration करना होगा। जो व्यक्ति पहले से ही नामांकित हैं और दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया से गुजर रहे हैं, उन्हें भी इस पहल से लाभ होगा। भारत की केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्रों में श्रमिकों के लाभ के लिए eshram.gov.in पर ई श्रम पोर्टल शुरू किया है।