E-Shram: जल्द ही आपके बैंक Account में आयेंगे 1000₹, 2 लाख का बीमा भी मिलेगा.. जानिए-

डेस्क: मजदूर व असंगठित क्षेत्र में काम करने वालो के लिए अच्छी खबर है। केंद्र सरकार द्वारा यह शानदार योजना लगाया गया है। इस योजना के तहत आपको ई- श्रम पोर्टल में पंजीकरण कर होगा। इसमें पंजीकृत होने के बाद आपके खाते में हर महीने हजार रुपए सरकार द्वारा दी जाएगी, यह किस्तों में प्राप्त होंगे।

ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत लोगों को इस योजना के तहत लाखो श्रमिकों को पहली किश्त के 1000 रुपये दे दिया गया है। इसमें लाभान्वित होने वाले अब दुसरे किश्त का इंतजार कर रहे हैं। वहीं दूसरे किश्त भी मार्च के महीने तक मिलने की बात कही गई है। इस योजना का लाभ लेने के लिए सभी श्रमिकों को ई-श्रम पोर्टल पर रेजिस्ट्रेशन करना आवश्यक है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह भी है कि इसके तहत 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा भी दिया जाएगा।

ऐसे लोग होंगे ई-श्रम कार्ड से लाभान्वित: इस योजना के तहत का लाभ लेने में रेहड़ी-पटरी वाले, सीमेंट प्लास्टर का काम करने वाले, देहारी पर घर चलाने वाले, रिक्शा और ठेला चालक, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल-सब्जी और दूध वाले आदि जैसे लोग शामिल हैं। इसके अलावा घर में काम करने वाली महिलाओं को भी दिया जाएगा।

इस प्रकार E-Shram पोर्टल पर करें रजिस्ट्रेशन: ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करन के लिए इसके आधिकारिक वेबसाइट या ई-श्रम के ऐप्प के माध्यम से भी कर सकते हैं। अगर खुद से पंजीकरण करने में असुविधा हो तो नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर, स्टेट सेवा केंद्र अथवा पोस्ट ऑफिस के डिजिटल सेवा केंद्रों के माध्यम से भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।