E-Shram Card धारकों की हुई बल्ले-बल्ले: Account में आ गए ₹1000, चेक करें लिस्ट में अपना नाम..

केंद्र और राज्य सरकार द्वारा किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। अब सरकार ने ई-श्रम कार्ड धारकों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार द्वारा ई-श्रम कार्डधारकों के लिए नई सूची जारी की गई है, जिसमें लाभार्थियों के नाम जारी किए गए हैं। सरकार की तरफ से मजदूरों को 1000 रुपये की किस्त ट्रांसफर की गई है. आप भी तुरंत नई लिस्ट में अपना नाम चेक करें। सरकार द्वारा कार्ड धारकों को 500 रुपये प्रति माह दिया जाता है।

500 रुपये प्रति माह का पैसा मिलता है
सरकार ने असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए यह योजना शुरू की थी, जिसमें 500 रुपये प्रति माह देने का फैसला किया गया था. आपको बता दें कि अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आपको इस योजना का लाभ मिलेगा। ई-मजदूर कार्ड की श्रेणी में पथ विक्रेता, नाई, धोबी, रिक्शा चालक, ठेले वाले, दर्जी, मोची, फल विक्रेता, सब्जी विक्रेता समेत कई लोग शामिल हैं.
लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें?
लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://upssb.in/ पर जाना होगा। यहां आपको लेबर कार्ड पर क्लिक करना होगा। अब आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे, जहां आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। अब आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना है। अब आपको ओटीपी डालकर सबमिट करना होगा और बाद में लिस्ट आपके सामने आ जाएगी।

इस कार्ड के लिए कौन आवेदन कर सकता है-

  • ई-मजदूर कार्ड के लिए आवेदन करने वाले नागरिक की उम्र 16 से 59 साल के बीच होनी चाहिए.
  • वह व्यक्ति असंगठित क्षेत्र की श्रेणी में आना चाहिए.
  • इसके अलावा किसी अन्य सरकारी योजना से नहीं जुड़ा होना चाहिए.
  • इसके साथ ही ईपीएफओ या एनपीएस का सदस्य नहीं होना चाहिए.

2 लाख का लाभ मिलता है,
इस योजना में पंजीकरण कराने वाले लाभार्थियों को आकस्मिक मृत्यु पर 2 लाख रुपये मिलते हैं। इसके अलावा आंशिक विकलांगता पर 1 लाख और दुर्घटना बीमा की सुविधा भी मिलती है।

आधिकारिक वेबसाइट देखें आप आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/ पर जा सकते हैं
इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए।