Post Office : आपका पैसा डबल कर देगी ये स्कीम, 1 लाख के बन जाएंगे 2 लाख, जानें – कैसे ?

Post Office Scheme

डेस्क : अगर आप अपनी जमा राशि को दोगुना करना चाहते हैं तो किसान विकास पत्र में निवेश करने में 10 साल 4 महीने या 124 महीने लगेंगे। अगर आप डाकघर में 1 लाख रुपये के साथ केवीपी में निवेश करते हैं, तो पैसा 124 महीनों में 2 लाख रुपये हो जाएगा। पोस्ट ऑफिस की कई योजनाएं आपके काम आ सकती हैं। इसमें एक किसान विकास पत्र यानि KVP शामिल है।

Money Rupees
Post Office : आपका पैसा डबल कर देगी ये स्कीम, 1 लाख के बन जाएंगे 2 लाख, जानें - कैसे ? 3

KVP भारत सरकार द्वारा संचालित एक बचत प्रमाणपत्र योजना है। KVP चलाने का उद्देश्य लोगों को छोटी बचत करने के लिए प्रोत्साहित करना है। कई डाकघर योजनाएं हैं जो ग्राहकों को 7 प्रतिशत से अधिक ब्याज प्रदान करती हैं। इन योजनाओं में सार्वजनिक भविष्य निधि, सुकन्या समृद्धि योजना और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना शामिल हैं, जो 7 प्रतिशत से अधिक ब्याज देती हैं। वहीं दूसरी ओर किसान विकास पत्र है जो वर्तमान में 6.9 प्रतिशत (किसान विकास पत्र ब्याज दर) की दर से ब्याज देता है।

किसान विकास पत्र कैलकुलेटर : किसान विकास पत्र की वर्तमान दर 6.9% है। अगर आप इस दर से अपनी जमा राशि को दोगुना करना चाहते हैं तो आपको किसान विकास पत्र में निवेश करने में 10 साल 4 महीने या 124 महीने लगेंगे। अगर आप डाकघर में 1 लाख रुपये के साथ केवीपी में निवेश करते हैं, तो पैसा 124 महीनों में 2 लाख रुपये हो जाएगा। किसान विकास पत्र पर मौजूदा ब्याज दर बड़े बैंकों की एफडी दर से 6.9% अधिक है। इसके अलावा, मुद्रास्फीति के मामले में KVP का रिटर्न बहुत आकर्षक है।

किसान विकास पत्र किसे मिल सकता है : किसान विकास पत्र योजना के तहत 18 वर्ष से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति अपने नजदीकी डाकघर में खाता खुलवा सकता है। यह खाता नाबालिग बच्चे के लिए या किसी अन्य वयस्क के साथ संयुक्त रूप से खोला जा सकता है। किसान विकास पत्र ऑनलाइन चेक के तहत आप डाकघर इंटरनेट बैंकिंग में किसान विकास पत्र खोलने और बंद करने की सुविधा भी प्राप्त कर सकते हैं। इस सुविधा के तहत आप आसानी से अपने घर से केवीपी खाते ऑनलाइन खोल और बंद कर सकते हैं। इसके लिए डाकघर की शाखा में जाने की जरूरत नहीं है।

ये भी पढ़ें   खुशखबरी! नवरात्रि के मौके पर Gold पर मिल रहा 7.5 फीसदी का डिस्काउंट, जल्दी से करें खरीदारी..

किसान विकास पत्र पर ब्याज दर क्या है : जहां तक ​​किसान विकास पेपर की ब्याज दरों की बात है तो ग्राहकों को अब 6.9% की दर से रिटर्न मिल रहा है। केवीपी में कम से कम 1000 रुपये से खाता खोला जा सकता है और अधिकतम राशि केवीपी में जमा की जा सकती है। अगर आज की तारीख में केवीपी में 1,000 रुपये का निवेश किया जाता है, तो यह राशि 124 महीनों में दोगुनी होकर 2,000 रुपये हो जाएगी।