बिहार में बदला मौसम का मिजाज, पटना, बेगूसराय समेत इन जिलों में भारी वज्रपात का अलर्ट

Weather Alert Bihar

न्यूज डेस्क : बिहार में फिर से मौसम का मिजाज बदल रहा है। पटना मौसम विभाग की माने तो बिहार में मानसून फिर से सक्रिय हो रहा है। इसी के चलते उत्तरी बिहार के विभिन्न जिले में आकाश में काले घने बादल दिखाई दे सकते हैं। साथ ही हल्की-फुल्की बारिश के भी आसार जताई गई है। इसी बीच बुधवार को आपदा प्रबंधन ने सूबे में मौसम में बदलाव को लेकर विभिन्न जिलों में अलर्ट जारी किया है।

इन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया : आपदा प्रबंधन विभाग में बेगुसराय, पटना, बाढ़, लखीसराय, समस्‍तीपुर जिलों में भारी बारिश व वज्रपात की आशंका जताई है। साथ ही लोगों से अपील की गई है कि वे सतर्क रहें और घरों से न निकलें। इसके साथ ही विभाग ने उत्तर बिहार के विभिन्न जिलों के लिए अगले चार दिनों तक मध्यम से घने बादल बने रहने की भविष्‍यवाणी की है। अगले 30 जुलाई के बाद वर्षा की सक्रियता में कमी आ सकती है। 

विभाग ने 1 अगस्त पूर्वानुमान जारी किया है : केन्द्रीय कृषि विवि के डॉ राजेन्द्र प्रसाद ने बिहार में एक अगस्त तक का मौसम पूर्वानुमान जारी किया है। जिसके अनुसार इस अवधि में 9 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से अगले एक दिन तक पुरवा हवा चलेगी। उसके बाद दो दिनों तक पछुआ व उसके बाद पुरवा हवा चलने का अनुमान है। विभाग के अनुसार पूर्वानुमान की अवधि में सापेक्ष आद्रता सुबह में 80 से 90 एवं दोपहर में 60 से 70 प्रतिशत रह सकता है। इस दौरान अधिकतम तापमान 30 से 34 डिग्री एव न्यूनतम 24 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

You cannot copy content of this page