January 21, 2022

गोपालगंज में गंडक नदी पर डुमरिया घाट पर बनेगा दो लेन पुल, टेंडर हुआ जारी, 8 राज्यों में जाना होगा आसान, जानिए

Bridge Construction

डेस्क: बिहार में रोड कंट्रक्शन का काम लगातार जारी है, इसी बीच में पूर्वी पश्चिमी कोरिडोर को एक साथ जोड़ने वाले गोपालगंज स्थित एनएच-28 पर गंडक नदी में फोरलेन पुल का निर्माण अगले साल शुरू हो जायेगा, इसके लिए एनएचएआइ (NHAI) ने टेंडर भी जारी कर दिया है और निर्माण एजेंसी का चयन जनवरी 2022 में पूरा हो जायेगा। बता दे इसके साथ ही डुमरिया पुल का भी मरम्मत किया जाएगा, जिसमें करीब 165.76 करोड़ रुपये की लागत आयेगी। साथ ही बगल में बन रहे दो लेन नये पुल के बचे काम को पूरा किया जायेगा।

2026 से आवागमन शुरू होगा: बताते चलें कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने नये फोरलेन पुल को बनाने के लिए जल्द प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया था, वही अधिकारियों की माने तो यह फोरलेन पुल आम लोगों 2026 में उपलब्ध हो सकेगा, फिलहाल दो लेन डुमरिया पुल की हालत जर्जर है। इस पुल से जुड़े एनएच-28 की चौड़ाई अब फोरलेन (for lane) हो चुकी है, लेकिन पुल की चौड़ाई दो लेन (two lane) ही रहने से आवागमन में असुविधा है।

यह पुल दिल्ली से गुवाहाटी को एक साथ जोड़ता है: मिली जानकारी के मुताबिक, गंडक नदी पर पुराने डुमरिया पुल का निर्माण 1974 में हुआ था, जो की दिल्ली से गुवाहाटी को जोड़ने वाले इस पुल के जर्जर होने से कभी भी गिरने का खतरा बना हुआ है। पूर्वी-पश्चिमी कॉरिडोर परियोजना के अंतर्गत गंडक नदी से गुजरने वाली एनएच-28 के लिए नये पुल का निर्माण वर्ष 2008 में शुरू हुआ था, पुल के अधूरे निर्माण को लेकर एनएचएआइ अब तक चार बार टेंडर निकाल चुकी है, अब NHAI की ओर से पांचवी बार टेंडर निकाला गया है।

You cannot copy content of this page
Mushrooms Benifits : मशरूम से जुड़ी कुछ खास बातें सादगी में खूबसूरती बिखेरती रकुल प्रीत सिंह टीवी की विलेन के तौर पर मशहूर हुईं ये अभिनेत्रियां,आइए जानें दिशा वकानी से मोहिना कुमारी तक, परिवार के लिए छोड़ी एक्टिंग Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल