बिहार में बनेंगे 5 नए फोरलेन हाइवे को स्वीकृति, जानिए कहां से कहां तक, इन जिलों को होगा फायदा

State Highway

न्यूज डेस्क : बिहार सरकार ने सुदूर इलाकों से राजधानी पहुंचने का लक्ष्य 5 घंटे रखा है, इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए बिहार सरकार हाईवे एक्ट बनाने की तैयारी कर रही है, इस एक्ट के जरिए हाईवे के चौड़ीकरण में आ रही परेशानी को भी दूर किया जा जाएगा। इसके साथ ही अलग-अलग जिलों को एक साथ जोड़ने के लिए नए एनएच (NH) का भी निर्माण होगा।

बरहाल, हो सभी योजनाएं पीएम पैकेज के तहत होगी। जिसकी स्वीकृति इसी वर्ष मिलने की उम्मीद है। बताते चलें कि शुक्रवार को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय (मोर्थ) के महानिदेशक इंद्रेश कुमार पांडेय ने राजधानी में चल रही सड़क व पुल निर्माण योजनाओं की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान यह निष्कर्ष हुआ कि पीएम पैकेज के तहत बिहार के लिए जितनी भी सड़क व पुुल योजनाएं शेष हैं, उन्हें इसी वर्ष स्वीकृत कर दिया जाएगा। जिसमे गांधी सेतु के समानांतर बन रहे चार लेन पुल निर्माण की गति को उन्होंने तेज करने की हिदायत दी। जिन परियोजनाओं का काम निर्माण एजेंसी की वजह से धीमा हो गया है उनकी सख्ती से मानीटरिंग को कहा गया।

इस योजना के तहत इन जिला वासियों को मिलेगा फायदा: बता दे की पीएम पैकेज के तहत यह सभी शेष योजनाए बनाई गई है जिसमे भागलपुर-हंसडीहा फोर लेन सड़क, बक्सर-चौसा-मोहनिया सड़क, दरभंगा-रोसड़ा, हाजीपुर-बछवाड़ा, रामजानकी मार्ग और मेहरौना-सीवान फोर लेन शामिल है, और जल्द इसपर काम शुरू किया जाएगा। इसके अलावा मुजफ्फरपुर शहर में प्रवेश करने वाले सभी राष्ट्रीय राजमार्गों को अब प्रस्तावित रिंग रोड से जोड़ा जाएगा। मुजफ्फरपुर-बरौनी हाईवे को मुजफ्फरपुर-हाजीपुर हाईवे से 5 किमी लंबी बाइपास रोड के जरिए जोड़ा जाएगा। इसी तरह मुजफ्फरपुर-बरौनी हाईवे को मुजफ्फरपुर-दरभंगा पूर्व-पश्चिम कॉरिडोर से 11 किलोमीटर लंबे बाईपास रोड से जोड़ा जाएगा। मुजफ्फरपुर बाईपास रोड को 1.6 किलोमीटर लंबी सड़क के जरिए पूर्व-पश्चिम कॉरिडोर से जोड़ा जाएगा।

You may have missed

You cannot copy content of this page