January 29, 2022

बिहार के इस नए रेलवे लाइन पर जल्द चलेंगी ट्रेनें, सहरसा, सुपौल सहित कई शहरों को होगा फ़ायदा, जानिए- रूट

Railway Line Bihar

डेस्क: कोसी क्षेत्र वासियों के लिए एक खुशखबरी सामने आई है, अब लोगों को यात्रा करने में कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि मार्च 2022 में सहरसा से सुपौल, निर्मली, झंझारपुर होकर दरभंगा तक रेल संपर्क बहाल करने की रेलवे ने योजना बनाई है। यह योजना शुरू होने से क्षेत्र वासियों को आवागमन के साथ-साथ व्यापार करने में काफी लाभ मिलेगा।

वही जानकारी देते हुए समस्तीपुर मंडल के डीआरएम (DRM) आलोक अग्रवाल ने कहा कि निर्माण परियोजनाओं को समीक्षा कर समस्याओं को दूर कर दिया है। तेजी से आमान परिवर्तन कार्यों के निपटारे का निर्देश दिया है। डीआरएम ने कहा कि 1471 करोड़ की लागत से चल रहे सहरसा-फारबिसगंज-सकरी-निर्मली-लौकहा (206) किलोमीटर आमान परिवर्तन कार्य में फिलहाल सहरसा से सुपौल, सरायगढ़ होते आसनपुर कुपहा और राघोपुर तक सवारीट्रेनें चल रही है। 

बताते चलें कि राघोपुर से ललितग्राम तक सीआरएस निरीक्षण हो चुका है और रेलवे बोर्ड (Railway Borad) से मिले दिशा निर्देश मुताबिक जल्द ही इस रेलखंड पर ट्रेन परिचालन शुरू किया जाएगा। 206 किमी वाले रेलखंड का आसनपुर कुपहा-निर्मली नवनिर्मित रेलखंड पर बचे पुल और अन्य काम को एक महीने के अंदर पूरा कर लिया जाएगा। उसके बाद जनवरी अंतिम तक सीआरएस निरीक्षण कराते हुए मार्च 2022 तक इस सेक्शन को चालू करने की योजना है। इस सेक्शन के चालू होते सहरसा से सुपौल, सरायगढ़, निर्मली, तमुरिया, झंझारपुर होते दरभंगा तक ट्रेन सेवा बहाल हो जाएगी

बरहाल, हो की सहरसा से सुपौल, झंझारपुर होकर दरभंगा तक ट्रेन परिचालन बहाल होने के बाद कोसी और मिथिलांचल का सफर कम समय और खर्चे में तय होगा। लाखों की आबादी को फायदा होगा। वही 2022 के अप्रैल माह में फारबिसगंज तक लाइन चालू करने की रेल प्रशासन की योजना है। ललितग्राम से फारबिसगंज तक आमान परिवर्तन कार्य चल रहा है। अप्रैल या मई माह में इसे चालू करने की योजना है। ललितग्राम से नरपतगंज तक 12 KM की दूरी में ट्रैक लिंकिंग का काम चल रहा है। वल निर्माण विभाग की अगले महीने इस रेलखंड पर इंजन दौड़ाने की योजना है।

You cannot copy content of this page
घर पे बनाए चटपटा भेल पूरी Mouni Roy Haldi Look: पीले लहंगे में नज़र आई एक्ट्रेस जालीदार ड्रेस में सुरभि ज्योति ने दिए कातिलाना पोज इलियाना डिक्रूज का दुलहन वाला अतरंगी फैशन Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल