January 21, 2022

यूपी- बिहार को जोड़ने वाले पीपा पुल पर आवागमन शुरू, 40 से 50 KM कम हुई दूरी जानिए- इन जिलों के लोगों को हुआ फ़ायदा

Pipa Pool

डेस्क: बिहार और यूपी की दूरी को कम करने के लिए राज्य सरकार लगातार नए नए प्रयास कर रही है, ताकि दोनों ओर के व्यापारी तथा आम लोगों को इसका लाभ मिल सके। विगत के हाल ही के दिनों में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन किया गया था, जो यूपी ही नहीं बल्कि बिहार के भी विभिन्न जिला वासियों को इसका लाभ मिलेगा।

लेकिन इसी बीच बक्सर के नैनीजोर में गंगा नदी पर बिहार-यूपी की लाइफलाइन पीपा पुल बन जाने के बाद उस पर आवागमन भी शुरू हो गया। बता दे की पुल के बनाए जाने से दोनों ही राज्यों के ग्रामीण क्षेत्रों की दूरी लगभग 40 से 50 किलोमीटर कम हो गई है। जिले के ब्रह्मपुर प्रखंड के दियारा क्षेत्र के नैनीजोर में पुल निर्माण निगम द्वारा प्रतिवर्ष गंगा नदी पर पीपा पुल बनाया जाता है। बरसात का मौसम शुरू होते ही 4 महीने के लिए यह पुल खोल दिया जाता है और 3 महीने में फिर से पीपा पुल को बना दिया जाता है। पुल निर्माण निगम द्वारा नैनीजोर के बिहार घाट पर पीपा पुल बनाने के लिए 5 साल के लिए ठीका दे दिया गया है।

बताते चलें कि पीपा पुल बन बन जाने के बाद बक्सर तथा समीपवर्ती भोजपुर जिले के दियारा क्षेत्र के ग्रामीणों को यूपी के बलिया आने-जाने में काफी सुविधा हो जाती है। वही शादी-विवाह, व्यापार, बाजार और शिक्षा आदि कार्यों के लिए बड़ी संख्या में लोग दोनों राज्यों के बीच आते-जाते हैं। चार महीने बरसात के मौसम में पुल को खोल दिए जाने के बाद नौका के सहारे लोग आते-जाते हैं। इसलिए ग्रामीण बिहार घाट पर पक्का पुल निर्माण करने की मांग कर रहे हैं।

You cannot copy content of this page
Mushrooms Benifits : मशरूम से जुड़ी कुछ खास बातें सादगी में खूबसूरती बिखेरती रकुल प्रीत सिंह टीवी की विलेन के तौर पर मशहूर हुईं ये अभिनेत्रियां,आइए जानें दिशा वकानी से मोहिना कुमारी तक, परिवार के लिए छोड़ी एक्टिंग Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल