May 19, 2022

बिहार बनेगा IT का हब! बेंगलुरु के तर्ज पर दरभंगा, भागलपुर सहित इन जिले को विकसित किया जाएगा…

patna it company

न्यूज़ डेस्क : बिहार वासियों के लिए खुशी की खबर है। राज्य के चार जिलों को आईटी हब (IT Hub) के रूप में विकसित किए जाएंगे। यह बिल्कुल बेंगलुरु की तरह विकसित होगा। सरकार IT पॉलिसी बनाने ले जुटी है, जिसे सूचना प्रौद्योगिकी सेक्टर में निवेश को बढ़ावा मिलेगा।  वहीं राज्य में आईटी कंपनियों को नवेश के लिए आमंत्रित किया जा रहा है।

बतादें कि अभी तक  819 करोड़ रुपये से अधिक के प्रस्ताव मिल चुके हैं। इसे देखते हुए दरभंगा, भागलपुर, पूर्णिया और बक्सर में आईटी हब स्थापित करने के प्रस्ताव को जल्द ही मंजूरी मिल सकती है। पहले इन चार आइटी हब को स्थापित करने का निर्णय :  श्रम संसाधन और सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जिवेश कुमार ने कहा कि निवेश के लिए प्राप्त प्रस्तावों का विभाग स्तर से अध्ययन किया जा रहा है। ऐसे में प्रथम चरण में 4  आइटी हब तैयार करने का फैसला लिया गया है। इस निर्णय से बिहार के युवाओं को  रोजगार के दृश्टिकोण से  काफी लाभ होगा।

डाटा सेंटर स्थापित करने के प्रस्ताव पर जल्द फैसला : आइटी सेक्टर की संस्था व्यूनो की ओर से कुल 817 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव दिया गया है।  डाटा सेंटर स्थापित करने के प्रस्ताव पर जल्द ही फैसला लिया जाएगा। इसको लेकर एक प्रेजेंटेशन तैयार किया जा रहा है, जिसे मुख्यमंत्री के सामने पेश किया जाएगा। इस प्रेजेंटेशन में पटना में प्रस्तावित मास्टर आइटी हब की प्रकृति भी शामिल है।