ठेले चालने वाले की लड़की ने पूरे बिहार में किया साइंस टॉप, अब यूपीएससी टॉप करने का इरादा

डेस्क : बिहार में एक से एक मेधावी छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। अगर उनको अच्छा मौका मिले तो वह और आगे चलकर बिहार का नाम रोशन कर सकते हैं। लेकिन वहीं जिन लोगों पढ़ाई करने की सुविधा नहीं मिलती तो वह अपनी मेहनत के दम पर अनेकों ऊंचाइयां छू लेते हैं। कुछ इसी तरह का कारनामा कर दिखाया है ठेले वाले की बेटी सोनाली ने। सोनाली ने पूरे बिहार में स्टेट टॉप किया है। उन्होंने बिहार इंटर साइंस में टॉप मारा है बता दे कि सोनाली के घर वाले कहते हैं कि उनकी लड़की बहुत ही ज्यादा समझदार है क्योंकि बाकी बच्चों की तरह उसको कभी पढ़ने के लिए बोलना नहीं पड़ता।

कभी-कभी तो उसको यह कहना पड़ता है कि बेटी सो जा रात के 2:00 बज रहे हैं। बता दें कि वह जब पढ़ती है तो खूब लगन से पढ़ती है। वह नहीं देखती कि दिन है या रात। वह अपना सारा काम मन लगाकर करती है। सोनाली के घरवालों का कहना है कि वे शुरू से ही पढ़ने में तेज है और उन्हें पक्का भरोसा था कि वह टॉप करेगी। लेकिन उनको इस बात का भरोसा नहीं था कि वह पूरे बिहार में टॉप कर जाएगी। सोनाली के भाई का कहना है कि वह समय-समय पर सोनाली से पूछते रहते थे कि अगर किसी चीज की भी जरूरत है तो वह उसके लिए खड़े हैं। वह बेझिझक उनसे कोई भी मदद हो तो ले सकती हैं।

ऐसे में सोनाली को घरवालों की ओर से काफी ज्यादा सपोर्ट मिलता है। सोनाली भी कहती है कि जब उनको पढाई में कोई परेशानी होती थी, तो वह अपने टीचर से पूछ लिया करती थी। पढ़ाई के मामले में किसी भी प्रकार की हिचक महसूस नहीं करती थी। सोनाली बताती हैं कि लॉकडाउन के समय पर उनको काफी परेशानी हुई थी लेकिन उन्होंने किसी भी तरह का बहाना नहीं किया और जब मौका मिला तब पढ़ाई की। लोकडाउन के समय आर्थिक स्थिति बिगड़ गई थी लेकिन, आर्थिक बाधाओं को किनारा कर उन्होंने अपनी तैयारी जारी रखी। सोनाली ने बताया की अब आने वाले समय में वो यूपीएससी टॉप करना चाहती है। सोनाली ने कहा कि आगे चलकर सिविल सर्विसिजे में जाना चाहती हूं ताकि लोगों की सेवा कर सकें।

You may have missed

You cannot copy content of this page