Bihar Board 12th Results 2021हुआ जारी , तीनों संकायों में बेटियों ने किया टॉप , यहाँ चेक करें परिणाम…

Bihar Board Result 2021

बिहार बोर्ड ने आज बारहवीं परीक्षा 2021 का रिजल्ट जारी कर दिया। बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने परिणामों को जारी किया। इस बार की बारहवीं की परीक्षा में 78.04 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं। यह प्रतिशत पिछले साल की अपेक्षा थोड़ा कम है। इस बार बोर्ड की परीक्षा में कुल 13,50,233 परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया था। विद्यार्थी बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट onlinebseb.in और biharboardonline.bihar.gov.in से अपना रिजल्ट जान सकते हैं।

तीनों संकायों में बेटियों ने किया टॉप- इस बार की परीक्षा में साइंस , आर्ट्स व कॉमर्स तीनों संकायों में बेटियों ने टॉप किया है। साइंस में नालंदा की सोनाली ने 471 नम्बरों के साथ टॉप किया है , तो वहीं कॉमर्स में सुगंधा ने 473 अंको के साथ टॉप किया है। आर्ट्स में मधु भारती और कैलाश कुमार दोनों को 463 अंक प्राप्त हुए हैं, तथा दोनों ने संयुक्त रूप से टॉप किया है। आर्ट्स में 77.97 फीसदी, कॉमर्स में 91.48 फीसदी और विज्ञान में 76.28 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं। इस बार पिछली साल के अपेक्षा ढाई प्रतिशत कम विद्यार्थी पास हुए हैं। पिछले साल जहाँ 80.44 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए थे तो वहीं इस बार 78.04 फीसदी विद्यार्थी पास हुए हैं।

देश भर में सबसे पहले जारी हुआ रिजल्ट- शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने रिजल्ट जारी करते हुए कहा कि तीनो संकायों में बेटियों ने टॉप किया है। यह बहुत अच्छी बात है। उन्होंने कहा कि यह रिजल्ट सरकार की नीतियों के सफल होने का रिजल्ट है तथा बेटियों के बीच शिक्षा के प्रचार प्रसार का सूचक है। रिजल्ट जारी करते समय शिक्षा मंत्री के साथ शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार और बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर भी मौजूद थे। गौरतलब है कि बिहार बोर्ड ने देश भर के सभी बोर्डो से पहले बारहवीं के रिजल्ट जारी कर दिया है

You may have missed

You cannot copy content of this page