Friday, July 19, 2024
Bihar

Bihar में बिना परीक्षा, इंटरव्यू के जरिए होगा शिक्षक में चयन, 4 लाख तक सैलरी, जानें –

Bihar Teacher Recruitment : बिहार में शिक्षा के क्षेत्र में भविष्य तलाश रहे शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। बिहार बोर्ड ने यह भर्ती निकाली है। दरअसल बिहार बोर्ड की ओर से जरूरतमंद छात्र छात्राओं को नीट और जेईई (JEE/Neet) की मुफ्त कोचिंग दी जा रही है। इसके लिए शिक्षकों से बहाली के लिए आवेदन मांगे जा रहे हैं। इस वेकेंसी के लिए कई शर्तें भी रखें गए हैं। वहीं शिक्षकों को 4 लाख रुपए महीने तक सैलरी दी जाएगी।

महत्वपूर्ण तिथियां नोट करें

इन पदों के लिए आवेदन 14 अगस्त से शुरू हो गए हैं और आवेदन करने की आखिरी तारीख 21 अगस्त 2023 है। इस तारीख रात 12 बजे तक आवेदन किया जा सकता है। यह भी जान लें कि इन रिक्तियों के लिए केवल ऑनलाइन ही आवेदन किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए आपको अधिकारी वेबसाइट biharboardonline.com पर जाना होगा।

इन पदों के लिए पात्र आवेदक

इन भर्तियों के लिए शिक्षक को निर्धारित पात्रता से गुजरना होगा। इसके तहत उम्मीदवारों का किसी भी नीट/जेईई कोचिंग में पढ़ाने का 8 साल का अनुभव होना अनिवार्य है। इसके अलावा शिक्षक की पहले की संस्था में मिलने वाली वेतन 2.5 लाख महीना और साल का 27 लाख रुपए तक होना चाहिए। इन सभी पत्र को पार करने वाले उम्मीदवार ही चयनित हो पाएंगे।

मिलेगी इतनी सैलरी

उम्मीदवारों के चयन के बाद उन्हें 4 लाख रुपये प्रति माह वेतन दिया जाएगा। यह भी जान लें कि ये पद अनुबंध के आधार पर हैं जिन्हें दो साल तक बढ़ाया जा सकता है। यह उम्मीदवार के काम पर निर्भर करेगा कि उसे आगे एक्सटेंशन मिलता है या नहीं। काम ठीक से करने पर सैलरी के अलावा महीने में 5 से 10 फीसदी की बढ़ोतरी भी दी जाएगी।

Nitesh Kumar Jha

नितेश कुमार झा पिछले 2.5 साल से thebegusarai.in से बतौर Editor के रूप में जुड़े हैं। इन्हें भारतीय राजनीति समेत एंटरटेनमेंट और बिजनेस से जुड़ी खबरों को लिखने में काफी दिलचस्पी है। इससे पहले वह असम से प्रकाशित अखबार दैनिक पूर्वोदय समेत कई मीडिया संस्थानों में काम किया। उनके लेख प्रभात खबर, दैनिक पूर्वोदय, पूर्वांचल प्रहरी और जनसत्ता जैसे अखबारों में भी प्रकाशित हो चुके हैं। अभी नीतेश दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से MA मास मीडिया कर रहे हैं।