Bihar के 237 घाटों पर बालू खनन शुरू, जानें- होम डिलीवरी को लेकर प्लान…

Sand Mining in Bihar : बिहार में एक बार फिर से बालू खनन का काम शुरू हो गया है. पिछले दिनों डिप्टी सीएम व खान एवं भूतत्व विभाग के मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने इसको लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की थी. जहां, डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि अवैध बालू खनन को रोकने के लिए ड्रोन से निगरानी किया जाए.

डिप्टी सीएम ने कहा कि बिहार में अवैध खनन को हर हाल में हमलोगों को रोकना होगा. उन्होंने कहा कि पिछले साल सितंबर माह तक 575 करोड़ रुपये का राजस्व बालू खनन से प्राप्त हुआ था, जो इस साल सितंबर माह में बढ़कर 1034 करोड़ रुपये हो गया है.

आपको बता दे की बिहार में 581 पीला और 403 सफेद बालू के घाट हैं. जिसमे से करीब 373 बालू घाटों की नीलामी हो चुकी है और 611 घाटों की नीलामी प्रोसेस है. रिपोर्ट के अनुसार, पहले से मौजूद 580 घाट में करीब 250 बालू घाट ऐसे थे, जिनका आकार बड़ा होने के कारण नीलामी नहीं हो रहा था. फिर समीक्षा के बाद इन घाटों को छोटा भागों में अलग किया गया, इससे घाटों की संख्या में 400 हो गयी है.

मिली जानकारी के मुताबिक, फिलहाल 237 घाटों से खनन के लिए मंजूरी भी मिल चुकी है. बारिश शुरू होने के दौरान बिहार में 15 जून को बालू खनन बंद कर दिया गया था. उस समय करीब 152 बालू घाटों से खनन हो रहा था. अब 15 अक्टूबर से फिर से बालू खनन शुरू हो गया.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now