बेगूसराय, भागलपुर समेत बिहार के इन जिलों में पटना के तर्ज पर एलिवेटेड रोड बनाए जाएंगे, ट्रैफिक जाम से मिलेगी मुक्ति

Elevated Road

डेस्क : बिहार में शहरी ट्रैफिक जाम को देखते हुए सड़क परिवहन विभाग ने एक बहुत बड़ा निर्णय है। अब जल्द ही पटना जिले के आधार पर बिहार के अन्य शहरों के जिले में एलिवेटेड रोड बनाए जाएंगे। सिर्फ वही शहर में एलिवेटेड बनाए जाएंगे। जहां पर वर्तमान समय ट्रैफिक जाम को लेकर बहुत समस्या आ रही हैं।

विभाग द्वारा पहले चरण में 6 शहरों की पहचान की गई है। तथा आने वाले दिनों में इस संख्या में वृद्धि हो सकती है। यहां रोड बनाने का तर्क यह है कि अभी फिलहाल पटना की सड़कों पर यह रोड बनाने का परिणाम सार्थक दिख रहा है। और कई इलाकों मे जाम की समस्या से मुक्ति मिली रही है। सड़क बन जाने से आम लोग घंटों के वजय मिनटों में सफर तय कर रहे हैं। इसलिए इस पथ निर्माण विभाग को एलिवेटेड रोड का दूसरे शहरों में भी विस्तार करने का निर्णय लिया गया है।

आखिर किस शहरों में बनाए जाएंगे यह रोड परिवहन विभाग ने पहले चरण में छह शहरों को चिन्हित किया। उनमें से बेगूसराय, भागलपुर, गोपालगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर व गया जिलो की पहचान की गई है। इन जिलो में सड़कवार अध्ययन किया जाएगा। विभाग द्वारा यह देखा जाएगा कि आखिर किस इलाका मे बहुत अधिक जाम की समस्या से आम लोग जूझ रहे है। उन इलाकों की पहचान कर देखा जाएगा कि अभी उस सड़क की स्थिति कैसी है। चूंकि: बाजार के बीच से गुजरने वाली सड़कों को और चौड़ा करना काफी मुश्किल होगा। इसलिए संकीर्ण सड़कों के ऊपर एलिवेटेड रोड बनाए जाएंगे ताकि बिना परेशानी के लोगों को जाम की समस्या से निजात दिलाई जा सके।

आखिर कब तक रोड काम पूरा किया जाएगा अधिकारियों की मानें तो मार्च तक सभी शहरों में काम शुरू हो जाएगा। और एक अप्रैल से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष में ही इन शहरों की सड़कों का अध्ययन किया जाएगा। प्रारम्भिक अध्ययन के बाद विभागीय स्तर पर इसकी मंजूरी ली जाएगी। आने वाले एक-दो वर्षों में उसका निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाए।जल्दी ही राजधानी पटना के तर्ज पर बिहार के विभिन्न जिलों में एलिवेटेड रोड बनाए जाएंगे, ट्रैफिक जाम से मिलेगी मुक्ति, यहां जाने शहरों के नाम

You may have missed

You cannot copy content of this page