नौकरी को लेकर सामने आई चौंकाने वाली रिपोर्ट! साल 2025 तक हर 10 में 6 लोगों के पास नहीं होगी नौकरी

Jobs

डेस्क : कोरोना महामारी के चलते देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में हाहाकार मची हुई है। कोरोना से पहले जो लोग अपना घर छोड़कर काम के लिए निकलते थे अब आधे से ज्यादा लोग काम पर नहीं जा रहे हैं और इसकी मुख्य वजह यह है कि लोगों की नौकरियां चली गई हैं।

ऐसे में वर्ल्ड इकोनामिक फोरम की रिपोर्ट के मुताबिक 2025 में 10 में से 6 लोगों की पास नौकरी नहीं होगी और मात्र 4 लोग ही काम करते पाए जाएंगे। वर्ल्ड इकनोमिक फोरम का कहना है कि कोरोना काल के बाद से लोगों ने सॉफ्टवेयर और मशीनों का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है, जिसके चलते अनेकों लोगों के ऊपर संकट आ गया है। ऐसे में यह संकट खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है और आने वाले 4 सालों तक इसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ेगा। जो लोग पहले तकनीक सीखने में रुचि नहीं दिखाते थे अब ऐसे लोगों की संख्या बढ़ गई है। करीब 80% लोग अब नई तकनीक सीखने के लिए आगे आए हैं। ज्यादातर लोगों ने अपने डिजिटल स्किल को सुधार किया है।

इसके बावजूद 40% लोगों का कहना है कि वह अपनी नौकरी बचाने के लिए हर एक से बात करते नजर आएंगे और भरपूर प्रयास करेंगे कि उनकी नौकरी लग जाए। लेकिन, वहीं 60% लोग ऐसे हैं जिनको पूरा यकीन है कि उनकी नौकरी पर खतरा बना रहेगा। रिपोर्ट का कहना है कि पूरी दुनिया में जितने भी लोग हैं 82% नई तकनीकों का इस्तेमाल करना चाह रहे हैं और वह समझ गए हैं कि इंसानी जीवन अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एवं मशीनों की आधुनिकता पर निर्भर हो गया है जिसके चलते 8 करोड़ पचास लाख नौकरियां नुकसान में चली गई हैं और वहीं 9 करोड़ 70 लाख रोजगार सृजन होने की बात हुई की गई है।

You may have missed

You cannot copy content of this page