Bihar Weather Update: अगले 3 दिन तक इन जिलों में बारिश-वज्रपात के आसार, मौसम विभाग ने 38 जिलों के लिए ब्लू अलर्ट जारी!

Weather Alert

न्यूज डेस्क: बिहार में मानसून अभी भी पूरी तरह से सक्रिय नहीं हुआ है। लगातार अपना सक्रियता बदल रही है। हालाकि, प्रदेश के विभिन्न इलाकों में पिछले दिनों हल्की मध्यम बारिश हुई थी। पटना IMD की माने तो मानसून मध्य बिहार से ट्रफ लाइन से गुजर रहा है। ऐसे में राज्य के विभिन्न जिलों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई गई है। विभाग ने अगले 72 घंटे के लिए 38 जिलों के लिए ब्लू अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक, आज यानी सोमवार को मानसून उत्तर-मध्य, उत्तर-पश्चिम, उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पूर्व बिहार के जिलों में खासतौर पर सक्रिय रहेगा।

इन जिलों के लिए ब्लू अलर्ट जारी! पटना मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर बिहार के पश्विम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, समेत मुजफ्फरपुर, और दक्षिण बिहार के भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया में अधिकांश स्थानों पर वर्षा का पूर्वा अनुमान है। वही बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद और अरवल में कई स्थानों पर वर्षा का पूर्वानुमान जताया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण बिहार में बारिश का काफी असर होगा। पटना के आस पास भारी बारिश का पूर्वानुमान है।

इन जिलों में खासतौर, पर वज्रपात को लेकर चेतावनी! पटना मौसम विभाग ने इन जिलों में बज्रपात को लेकर अलर्ट जारी किया है। जिनसे किशनगंज, सुपौल, मधुबनी, दरभगा, समस्तीपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, कटिहार और पूर्णिया जिले में एक दो स्थानों पर वज्रपात के साथ भारी बारिश को लेकर अलर्ट किया है। इन जिले में वज्रपात के साथ भारी बारिश का अनुमान है, शेष जिलों में एक दो स्थानों पर वज्रपात की संभावना है। विभाग ने लोगों को बारिश के दौरान घरों से बाहर निकलने का अपील नही किया है। खासकर, बिजली , खंभे ,वृक्ष से दूरी बनाकर रहे।

पिछले 24 घंटे में यहां ज्यादा बारिश हुई: रविवार को राजधानी पटना समेत विभिन्न जिलों में झमाझम बारिश हुई। हालांकि, फिर दोपहर तक मौसम एकाएक बदल गया और तेज धूप निकल गईं। फिर शाम ढलते ही फिर से बूंदाबांदी हुई। विभाग के अनुसार रविवार को राजधानी पटना में सुबह 8:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक लगभग 21.8 मिमी बारिश हुई। वही जमुई में 32 मिमी, बक्सर में 21.5 मिमी, सीतामढ़ी में 23 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। इससे पहले पिछले 24 घंटों में राज्य में सबसे अधिक बारिश कटोरिया में 77 मिमी, शेखपुरा में 74 मिमी, मखदुमपुर में 61 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। 

You cannot copy content of this page