December 10, 2022

अब बिहार से नेपाल के लिए सीधी मिलेगी ट्रेन – पूर्णिया के रास्ते जा सकेंगे विराटनगर, जानें – पूरा रूट..

indian government will start train from bihar to nepal

डेस्क : बिहार के लोगों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है. NF रेलवे बहुत ही जल्द भारत से नेपाल के बीच सीधी रेल सेवा अब शुरू कर रही है. अब तक के इतिहास में यह पहली बार पूर्णिया होते हुए लोग ट्रेन से नेपाल के विराटनगर तक पहुंच जाएंगे. इससे न केवल आवागमन की भी सुविधा बढ़ जाएगी, बल्कि अंतरराष्ट्रीय बाजार को भी बढ़ावा मिलेगा और इंडियन रेल के राजस्व में भी वृद्धि होगी.

ये रेल सेवा कबतक होगी शुरू

यह समझा जाता है कि मार्च 2023 तक ये रेल सेवा शुरू हो सकती है. अपने विशेष दौरे पर पूर्णिया पहुंचे NF रेलवे के GM अंशुल गुप्ता ने उक्त जानकारी दी. GM ने बताया कि पूर्णिया से जोगबनी होते हुए नेपाल के विराटनगर तक ट्रैक बिछाने का काम काफी पहले से ही चल रहा है. विराटनगर के कस्टम यार्ड तक कनेक्टिविटी भी हो चुकी है, पर बुद्धनगर के समीप भूमि अधिग्रहण को लेकर मामला अभी अटका हुआ है. इसका निराकरण भी शीघ्र ही हो जायेगा. पूर्णिया जिले आने का एक मकसद यह भी है.

विराटनगर तक होगी पैसेंजर ट्रेन

रेलवे के GM ने यह बताया कि नेपाल से रेल कनेक्टिविटी के लिए यह प्रयास काफी दिनों से चल रहा था. अब मार्च 2023 तक विराटनगर तक पैसेंजर ट्रेन शुरू किये जाने की भी उम्मीद है. उन्होंने कहा कि इस दौरे में न केवल भूमि अधिग्रहण मामले को सुलझाने का प्रयास किया जाएगा, बल्कि रेलवे की आय बढ़ाने के लिए भी नेपाल के ट्रेडर्स के साथ बैठक भी करेंगे

ये भी पढ़ें   गिरिराज सिंह ने कहा- हमें गर्व है लालू की बेटी पर..कह दी दिल छूने वाली बात..