December 10, 2022

अब बिहार में दौड़ेगी हाई स्पीड Vande Bharat Train – ये रही रूट और किराएं की जानकारी..

Vande Bharat Express

डेस्क : रेल यात्रियों के लिए एक बेहद अच्छी खबर है. भारतीय रेलवे 2 वंदेभारत एक्‍सप्रेस को अलग-अलग राज्यों में पटरी पर दौड़ाने की तैयारी में जुट गया है. हम आपको बता दें कि इन दोनों राज्‍यों में अभी तक वंदेभारत एक्‍सप्रेस नहीं है, इसलिए यहां इसे चलाने की पूरी योजना है. यह दोनों ही राज्य बेहद व्यस्त रूट्स में आते हैं. हम आपको बता दें कि इस समय मौजूदा समय देश में कुल 5 वंदेभारत एक्‍सप्रेस का सफल संचालन हो रहा है.

किस रूट पर दौड़ेगी यह नई वंदे भारत?

रेलवे मंत्रालय की तरफ से दी गई एक जानकारी के अनुसार दिसंबर माह तक अगली वंदे भारत एक्‍सप्रेस यहां ट्रैक पर आ सकती है. हालांकि नई वंदे भारत एक्‍सप्रेस के रूट को लेकर अभी तक रेलवे मंत्रालय की तरफ से कोई ऐलान नहीं किया गया है. रेलवे मंत्रालय ने बताया कि नई वंदेभारत एक्‍सप्रेस का निर्माण ICF चेन्‍नई में तेजी से किया जा रहा है, जिसमें 2 वंदे भारत जल्‍द तैयार होकर पटरी पर आ जाएंगी. यह बताया जा रहा है कि इनमें से एक वंदे भारत देश के तेलंगाना और दूसरी बिहार राज्य में चलाई जा सकती है.

इन रूटों पर चल रहा है अभी मंथन

हम आपको बता दें कि अभी तक इन दोनों राज्‍यों में वंदेभारत एक्‍सप्रेस का संचालन अभी नहीं हुआ हैं, ऐसे में रेल मंत्रालय का मन्जिना है कि जिस रूट पर यात्रियों की संख्‍या अधिक होगी, वहां इसे पहले चलाया जाएगा. आपको बता दें कि देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन यानी वंदे भारत एक्सप्रेस वर्तमान में कुल 5 रूटों पर चल रही है. पहली वंदेभारत नई दिल्ली से वाराणसी के बीच, दूसरी नई दिल्ली से श्री वैष्णो देवी माता कटरा, तीसरी गांधीनगर से मुंबई, चौथी नई दिल्ली से अंब अंदौरा स्टेशन हिमाचल और 5 वीं चेन्‍नई-मैसूरू के बीच चल रही है, जो कि दक्षिण भारत की पहली वंदेभारत एक्सप्रेस है.

ये भी पढ़ें   बिहार की बेटे का जलवा बरकरार - पिता चलाते थे ऑटो, अब बेटे ने india Team क्रिकेट में बरपाया कहर..

जाने क्या है इस ट्रेन की खासियत?

नई वंदे भारत एक्सप्रेस में कई तरह की विशेषताएं भी हैं. यह हल्की है और मात्र 52 सेकंड में ही 100 km की रफ्तार पकड़ सकती है. इसमें स्वचालित दरवाजे भी हैं. वंदे भारत ट्रेन की चेयर को 180 डिग्री तक रोटेट भी किया जा सकता है. इसके अलावा इस खास ट्रेन में कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं जैसे- ट्रेन में GPS आधारित इंफॉर्मेशन सिस्टम, CCTV कैमरे, वैक्यूम टॉयलेट हैं. इसमें पावर बैकअप की भी व्यवस्था है. यह ट्रेन सुरक्षा कवच से भी लैस है. दरअसल, सफर के दौरान यात्री खुद को सुरक्षित महसूस करें, इसका भी इसमें पूरा ध्यान रखा गया है.