December 1, 2022

Bihar के 20 लाख युवाओं को नौकरी देगी नीतीश सरकार – कैबिनेट ने लिया बड़ा फैसला..

Bihar Government Job By Nitish Government

डेस्क : बिहार वासियों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। यह खबर राज्य के सभी वर्गों के लिए है। दरअसल कैबिनेट की बैठक समाप्त हुई है। इस बैठक में कुल 16 एजेंडा पर मुहर लगाई गई। इस बैठक में फार्मेसी और नर्सिंग की तैयारी कर रही छात्रों को सौगात दिया गया है। दरअसल इन छात्रों को मेडिकल छात्रों के जैसे छात्रवृत्ति के 1500 रूपये दिए जाएंगे। बता दें कि इस बैठक में 20 लाख नौकरी देने का फैसला लिया गया है।

इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा एटीएफ पर लगने वाले वैट की दरों में भारी कटौती की गई है। एटीएफ पर वैट 29 फीसदी से घटाकर 4 फीसदी कर दिया गया है। इससे गया एयरपोर्ट पर घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की संख्या में इजाफा होगा। इसके साथ ही गया में स्थापित प्रशिक्षण केंद्र के लिए बिहार लोक प्रशासन एवं ग्रामीण विकास बोर्ड को 15 करोड़ रुपये देने पर भी सहमति बनी है। गया के न्यायिक आवासीय परिसर में 20 इकाई के 4 आवास खण्ड एवं सामुदायिक केन्द्र के निर्माण के लिए 46 करोड़ रुपये भी दिये गये हैं।

बता दें कि सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल छपरा और समस्तीपुर में 100 एमबीबीएस छात्रों को प्रवेश देने के लिए राज्य सरकार द्वारा आवश्यक अनुमति ली जाएगी। कैबिनेट बैठक में नगर पालिका और नगर निगम के चुनाव में 62.18 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। साथ ही आपदा प्रबंधन की दृष्टि से भी आपदा प्रबंधन विभाग का अपना कैडर होगा। बैठक में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के प्रस्तावों पर मुहर लगाते हुए क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र बिहार विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद को देने का निर्णय लिया गया।

ये भी पढ़ें   आरती अपने प्रेमी छोटू के भाई से रचाई शादी, समाज मार रहे थे ताना, बोली- अब खुश हूँ..