पटना, बेगूसराय, भागलपुर समेत इन 9 जिलों में अगले 4 दिनों तक भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग का अलर्ट- घर में रहें, गिर सकती है बिजली

Weather Alert Bihar

न्यूज डेस्क : बिहार में मौसम का उलटफेर जारी है। कभी धूप तो कभी बारिश, मतलब कह सकते कि सूबे में मानसून लगातार अपनी स्थिति को बदल रहा है। वही मानसून की सक्रियता बढऩे के कारण मंगलवार को प्रदेश के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई। इसी बीच पटना IMD ने मानसून के 14 अगस्त तक सक्रिय रहने का पूर्वानुमान जारी किया है। इस दौरान कहीं भारी तो कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। विभाग ने 11 अगस्त बुधवार को बिहार के 9 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। जबकि 14 जिलों में इसका आंशिक प्रभाव बताया गया है।

मानसून ऐसे बना रहा है अपना सिस्टम : जानकारी देते हुए पटना मौसम विभाग के विज्ञानी आनंद शंकर ने बताया मानसून ट्रफ रेखा अमृतसर, कुरुक्षेत्र, मेरठ, गोरखपुर, मुजफ्फरपुर, जलपाईगुड़ी, झारखंड होते हुए पश्चिम बंगाल और अरुणाचल प्रदेश तक गुजर रही है। इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी से होते हुए झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश और नेपाल के तराई वाले क्षेत्र तक एक साइक्लोन सर्किल का क्षेत्र बना हुआ है। इसी कड़ी में नमी भी बंगाल की खाड़ी से बिहार में प्रवेश कर रही है। इन सभी प्रभावों के कारण अगले 4 दिनों तक राज्य के कई हिस्सों में मेघ गर्जन के साथ मध्यम व भारी बारिश का पूर्वानुमान है।

इन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है : मौसम विभाग ने बेगुसराय, पटना, वैशाली, भागलपुर, सारण, पूर्वी-पश्चिम चंपारण सहित 26 जिलों में रुक-रुक के चार दिनों तक बारिश होने की संभावना जताई है। बता दे की मानसून की तीव्र सक्रियता की वजह से मौसम विभाग ने 26 जिलों में वाइडस्पैड रेन फॉल अलर्ट जारी किया है। जिसके तहत अधिकांश हिस्से में गरज, वज्रपात, तेज हवा के साथ 9 से 40 एमएम तक बारिश होने का अनुमान है। विभाग का कहना है कि इस दौरान 25 से 32 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं भी चलने की संभावना है।

उमस भरी गर्मी से नही मिल रही राहत: बताते चलें कि बिहार में मानसून लगातार परिवर्तन हो रहा है। बीते मंगलवार को पटना में अधिकतम तापमान 32.3 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इस दौरान आसमान पर बादल छाए रहे। बुधवार को पटना में अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तामपान 27 डिग्री सेल्सियस होने का अनुमान है। इस दौरान आसमान पर बादल छाए रहेंगे और रुक-रुक बारिश होगी।

You cannot copy content of this page