January 25, 2022

पटना समेत राज्य के इन 6 जिलों में बनेगा शानदार रिंग रोड, जानिए- कहां होगा निर्माण..

Ring Road Bihar

न्यूज़ डेस्क : बिहार को कनेक्टिविटी के माध्यम से विकास की राह तक ले जाना सराहनीय है। इसी कड़ी में राज्य के 6 शहरों में रिंग रोड का निर्माणा होने जा रहा है। यह बिल्कुल पटना की तर्ज पर निर्माण किया जाएगा। यह प्रस्ताव सड़क निर्माण विभाग ने जारी किया था, जिस पर केंद्र की मंजूरी मिल गयी है। पटना में रिंग रोड का निर्माण कार्य पर मुहर लग चुका है। बाकी के 5 शहरों का चयन करना शेष है।

वहीं इन शहरों को चयन होने की संभावना है इसमें भागलपुर, गया, मुजफ्फरपुर,छपरा, दरभंगा को शामिल है। इन सभी 6 जिलों में रिंग रोड का निर्माण वर्ष 2023 में शुरू होने की संभावना है। इन जगहों पर रिंग रोड के निर्माण से लोगों को ट्रैफिक जाम से मुक्ति मिलेगी। पटना के अलावा 5 शहरों के चयन की कवायद: अब राज्य सड़क निर्माण विभाग 5 शहरों को चुनने में जुटा है जहां रिंग रोड का निर्माण किया जा सकता है। नगरों के चयन में दो ऐतिहासिक स्थलों के बीच आवागमन, यातायात भार तथा पर्यटन की दृष्टि से नगर के महत्व पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। शहरों के चयन के बाद इसकी सूची सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को भेजी जाएगी। मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी और डीपीआर तैयार की जाएगी।

इन जिलों में रिंग रोड बनाये जाने की संभावनाएं

  • पटना
  • गया
  • मुजफ्फरपुर
  • भागलपुर
  • दरभंगा
  • छपरा

पटना के निर्माणाधीन रिंग रोड का कार्य जोरों पर: मालूम हो कि पटना में रिंग रोड का निर्माण कार्य जोरों पर है। केंद्र सरकार द्वारा 15 हजार करोड़ की लागत से बन रहे 137 किलोमीटर लंबे रिंग रोड से पटना वासियों को जाम से निजात मिलेगा। यह रिंग रोड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से शुरू होकर निबतपुर, डुमरी, रामनगर, सबलपुर, बिदुपुर, सराय, नयागांव, शेरपुर होते हुए कन्हौली होते हुए कन्हौली में मिल जाएगी।

You cannot copy content of this page
Katrina Kaif का मालदीप ट्रिप , एंजॉय करती नज़र आई कैट IND vs SA Virat Kohli की बेटी Vamika की तस्वीर वायरल … Valentine’s 2022: ट्राई करें ये आउटफिट्स, मिलेगा स्टाइलिश और कूल लुक Squid Game 2 : पॉपुलर कोरियन सीरीज का दूसरा सीजन जल्द होगा रिलीज Ibrahim Ali Khan के साथ डिनर करने पहुंचीं Palak Tiwari