खुशखबरी: बिहार के सरकारी स्कूलों के पुस्तकालय में होंगे लाइब्रेरियन, 900 हाई स्कूलों में लाइब्रेरियन की होगी बहाली, जानिए पूरी डिटेल्स

Indian Library

डेस्क : एक विद्यालय में लाइब्रेरी का होना जितना जरूरी है उतना ही एक लाइब्रेरियन का भी, जिनके मार्गदर्शन और अनुशासन में रह कर बच्चे पढ़ें। इसी कड़ी में बिहार में चल रहे पंचायत चुनाव के बाद राज्य के करीब 900 हाई स्कूलों में लाइब्रेरियन नियुक्त की जाएगी। इसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से एक विशेष एलिजिबिलिटी टेस्ट आयोजित की जाएगी।

हालांकि इससे पहले आयोजित भर्ती प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की परीक्षा नहीं ली गई थी। लेकिन इस दफा परीक्षा लेकर ही न्यूक्ति होगी। बतादें कि यह परीक्षा एसटीइटी के जैसे ही होगी सूत्रों की माने तो पंचायत चुनाव के तुरंत बाद एसटीइटी आयोजित होगा। शिक्षा विभाग द्वारा उसी बीच लाइब्रेरियन बहाली के लिए भी विशेष परीक्षा आयोजित करने पर विचार किया जा रहा है। मालूम हो कि हाई स्कूलों में लाइब्रेरियन के खाली पदों की निरक्षण कर ली गई है। अब हाई स्कूल में लाइब्रेरियन को नियुक्त किया जाना है।

बता दें कि साल 2010 से 2013 के बीच लाइब्रेरियन के लगभग 1700 पदों पर नियुक्ति हो चुकी है। उस हुई नियुक्तियां बिना किसी परीक्षा के हुई थी। प्राप्त जानकारी के अनुसार हाई स्कूलों के नौवीं और दसवीं कक्षा हेतु लाइब्रेरियन की नियुक्ति का प्रावधान है। जिसके लिए विद्यालयों में रिक्त पदों पर लाइब्रेरियन की बहाली के लिए नियमावली पूर्णरूप से तैयार हो चुकी है। पंचायत चुनाव के बाद ही बहाली प्रक्रिया को जोरों से शुरू किया जाएगा।

You cannot copy content of this page