अगले 3 दिनों तक मौसम विभाग ने जारी की इन जिलों में वज्रपात की चेतावनी, जानें क्या है आप के जिले का हाल

Weather Alert Bihar

न्यूज डेस्क : बिहार के कई जिलों में इन दिनों मौसम तेजी के साथ करवट ले रहा है। इसी कारण पटना मौसम विभाग ने राज्य के अधिकांश जिलों के लिए 7 जुलाई तक ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी कर दिया है। बता दें कि अब तक उत्तर बिहार में ही भारी बारिश के आसार थे।

लेकिन नए अलर्ट में दक्षिण बिहार में भी ऐसी ही बारिश की आशंका जाहिर की गई है। पटना मौसम विभाग की माने तो मानसून की रेखा पश्चिम उत्तर-प्रदेश से बिहार से होकर असम तक जा रही है। उपग्रह से प्राप्त तस्वीरों में यह दिख रहा है कि बिहार के उत्तर पश्चिम भाग में संवहनीय बादल बने हुए हैं। इसी को लेकर आज शनिवार को उत्तर बिहार और हिमालय की तलहटी से सटे जिलों में मध्यम से भारी बारिश हो रही है। राज्य के उत्तरी भाग में झमाझम बारिश रिकार्ड की गई। उत्तर बिहार में 50 से 180 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज हुई। और आगे भी इसकी संभावना जताई गई है। कुछ जगहों पर अत्यधिक बारिश की स्थिति बन सकती है।

लोगों को सचेत रहने को कहा गया है: वही पटना मौसम विभाग की माने तो सुबे के सभी 38 जिलों को अगले 3 दिनों तक मध्यम दर्ज की मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ-साथ वर्षा होने की प्रबल संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने अपनी जारी गाइडलाइन में कहा कि इस मौसम को देखते हुए लोगों से आग्रह है कि वे सतर्क और सावधान रहें। यदि आप खुले में हो तो शीघ्र ही किसी पक्के मकान की शरण लें। ऊंचे पेड़ों और बिजली के खंभों से दूर रहें। बता दें कि पिछले दिनों बिहार में वज्रपात से हर साल कई लोग अपनी जान गंवा देते हैं। इस वर्ष 29 जून को बिहार में वज्रपात से 10 लोगों की मौत हो गई। अकेले गोपालगंज में तीन लोगों की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई। वहीं, पटना में दो तो नालंदा में एक ने वज्रपात से अपनी जान गंवा दी। इन सबको देखते हुए मौसम विभाग पहले से ही उन्हें अलर्ट करने की कवायद कर रहा है।

ये भी पढ़ें   Patna की ग्रेजुएट चायवाली का 'टी स्टाल' हुआ वापस, RJD के सुप्रीमो लालू यादव से लगाई थी गुहार..