31 January 2023

बिहार में अब अवैध ईट-भट्टों की खैर नहीं, कोर्ट ने की बड़ी कार्रवाई, जानें –

बिहार में अब अवैध ईट-भट्टों की खैर नहीं, कोर्ट ने की बड़ी कार्रवाई, जानें - 1

डेस्क : बिहार में अवैध रूप से चल रहे ईंट भट्टों पर शिकंजा कसा जा रहा है। दरअसल ये ईट भट्टे प्रदूषण विभाग के मानक पर खड़े नहीं उतर पाए। इस वजह से इन्हें बंद करा दिया गया। ईंट भट्टे से निकलने वाली धुवां वातावरण को काफी प्रदूषित करती है। इस वजह से प्रदूषण विभाग ने कई नियम लाएं। नए ईंट भट्ठा लगाने के लिए लोगों को इन नियमों से गुजरना होगा। वहीं पुराने और अवैध रूप से चल रहे ईंट भट्टे को रडार पर लिया जा रहा है।

बता दें कि पटना हाईकोर्ट ने राज्य में अवैध रूप से चल रहे ईंट भट्ठों से हो रहे प्रदूषण के मामले की सुनवाई की। बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अनमोल कुमार की याचिका पर मुख्य न्यायाधीश संजय करोल की खंडपीठ के समक्ष कार्रवाई रिपोर्ट पेश की।

कोर्ट ने बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा की गई कार्रवाई पर संतोष व्यक्त किया, लेकिन कोर्ट अगली सुनवाई में इस संबंध में विस्तृत आदेश पारित करेगी। पिछली सुनवाई में बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से कोर्ट को बताया गया था कि अवैध रूप से चल रहे 102 ईंट भट्ठों को बंद कर दिया गया है।

यह भी कहा कि भविष्य में यदि ऐसे ईंट भट्ठे अवैध रूप से चलते पाए गए तो उन्हें तत्काल बंद करा दिया जाएगा। इनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। एमिकस क्यूरी एडवोकेट शिल्पी केशरी ने कोर्ट को बताया था कि राज्य में ईंट भट्ठे चलाते समय नियमों का खुलेआम उल्लंघन किया गया। इनसे होने वाले प्रदूषण का पर्यावरण पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। इसका खामियाजा आम लोगों को भुगतना पड़ता है। इस मामले की अगली सुनवाई 29 नवंबर को होगी।