28 January 2023

Bihar के पहले एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य शुरू, इन सात जिलों से गुजरेगी सड़क.. जानें – रूट..

Bihar के पहले एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य शुरू, इन सात जिलों से गुजरेगी सड़क.. जानें - रूट.. 1

डेस्क : देश के विकास में कनेक्टिविटी का बड़ा योगदान है। इसे में हर राज्य के सड़कों को तेजी से बनाया जा रहा है। इस कड़ी में बिहार में राज्य का पहला एक्सप्रेक्स वे बनने जा रहा है। बता दें कि अन्य राज्यों में कई एक्सप्रेस वे बनाए जा चुके हैं। लेकिन बिहार को अब एक एक्सप्रेस वे मिलने जा रहा है। बतादें कि 189 किमी लंबे आमस- दरभंगा एक्स्प्रेस वे का निर्माण कार्य जल्द ही शुरू किया जायेगा।

आधारशिला रखने आएंगे नितिन गडकरी : आगामी 14 नवंबर को राज्य के बक्सर जिले में केन्द्रीय परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी संत समागम में भाग लेने पहुंच रहे हैं। इस दौरान आमस (औरंगाबाद) – दरभंगा एक्सप्रेस वे का आधारशिला रखने वाले हैं। इस परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण का काम लगभग पूरा हो चुका है। इस सड़क का निर्माण भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा किया जाएगा।

आमस – दरभंगा एक्सप्रेस- वे का निर्माण : राज्य का यह पहला एक्सप्रेस-वे NH19 स्थित औरंगाबाद जिले के आमस से शुरू होकर दरभंगा जिले के नवादा गांव में NH-27 तक जाएगा। यह एक्सप्रेसवे अरवल, जहानाबाद, पटना, वैशाली और समस्तीपुर समेत राज्य के सात जिलों को पार करेगा। इस एक्स्प्रेस वे को 6000 करोड़ की लागत से बनाया जायेगा।

साल 2024 तक दक्षिण बिहार की दूरी हो जाएगी आसान : इस निर्माण कार्य को पूरा करने की समय सीमा वर्ष 2024 तक निर्धारित की गई है। इस एक्सप्रेसवे परियोजना के पूरा होने के बाद उत्तर से दक्षिण बिहार की यात्रा केवल चार घंटे की रह जाएगी। NHAI ने इस एक्सप्रेसवे को NH 119D के रूप में अधिसूचित किया है।