31 January 2023

बिजली बिल की नो टेंशन! अब ठंड में दिनभर चलाएं गीजर और हीटर, नही आएगा 1 रुपये का भी बिल..

bijli bill ki bachat

डेस्क : सर्दी अब बढ़ रही है। लोग इससे बचने के लिए तैयारी में जुट गए है। घरों में हीटर और गीजर की व्यवस्था की जा रही है। लेकीन इन उपकरणों के इस्तेमाल से बिजली का बिल काफी आते आता है। ऐसे में लोग बिजली बिल से परेशान हो कर हीटर और गीजर का इस्तमाल तक पर कंट्रोल कर देते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब आप मन चाहे हीटर और गीजर का इस्तमाल कर सकेंगे।

दरअसल, मार्केट में कई ऐसे बेहतरीन डिवाइस मौजूद है जो बिजली के बिल को बचाने में आपकी सहायता करती है। इन डिवाइसों को आप आसानी से खरीद कर अपने घर में सेट कर सकते हैं। ये इतने मददगार साबित होते हैं की आप मुफ्त में गीजर और हीटर का उपयोग कर सकेंगे। ये एक सोलर पैनल है। इसे आप ऑनलाइन के माध्यम से आसानी से खरीद सकते हैं। इसकी कीमत भी काफी कम है। तो ये बिलकुल आपके बजट में है।

सोलर पैनल होगा मददगार : सोलर पैनल सूर्य से चार्ज होते हैं। यह सोलर पैनल 18mm की बैटरी के साथ आता है। इसे आप बहुत ही कम कीमत में खरीद सकते हैं। 500 रुपये के अंदर आपका सारा काम हो जाएगा। आप इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीद सकते हैं। गीजर हो या हीटर, दोनों का इस्तेमाल सोलर पैनल से किया जा सकता है। यह एक पावर बैंक की तरह है, ऐसे में इसे चलाने के लिए बिजली की जरूरत नहीं होती है। सूरज की रोशनी से चार्ज होने के बाद यह सभी जरूरी चीजों को चलाएगा।