बिहार में एक बार फिर बम्पर बहाली: नीतीश कैबिनेट ने 5000 से ज्यादा नये पद किये स्वीकृत, 3 विभागों में मिलेगी नौकरी

Bihar Government Job By Nitish Government

डेस्क : बिहार में जल्द नई सरकारी नौकरियां निकलने वाली हैं। यह सरकारी नौकरियां 3 विभागों में निकलेंगी जिसमें कुल 5000 पद शामिल होंगे। बिहार के मौजूदा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कई एजेंडों पर मुहर लगाई है और बताया है कि विभाग जिनमें नई सरकारी नौकरी निकालने जा रहा है, वह बिहार के लिए बहुत जरूरी है। इन विभागों में विधि विज्ञान प्रयोगशाला, नगर निकाय और आईजीआईएमएस के पद शामिल हैं। अगर बात करें कि सबसे ज्यादा किस विभाग में भर्तियां निकलेंगी तो वह नगर निकाय है, जो नगर विकास विभाग द्वारा गठित किया गया है।

एजेंडा में साफ कहा गया है कि अब बिहार में 9 जगह पर विधि विज्ञान प्रयोगशाला बनाई जाएंगी। विधि विज्ञान प्रयोगशाला का मकसद होता है की जहाँ कहीं भी घटनास्थल पर जो सबूत इकट्ठा किए गए होते हैं, उनकी जांच करना। ऐसे में जरूरी जांच में किसी भी प्रकार की देरी ना हो, इसलिए विधि विज्ञान प्रयोगशाला गठित करने का निर्णय सरकार ने लिया है। बिहार में अलग-अलग प्रयोगशालाओं में अलग अलग पद सृजन किया गए हैं। ऐसे में बिहार पुलिस अकैडमी राजगीर में 218 पद और पटना इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में 131 पद की स्वीकृति मिली है। वहीं इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान में स्थित स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट के अलग-अलग विभागों में 272 पदों की स्वीकृति मिली है।

बिहार में नगर निकाय विभाग की बात करें तो नगर निकाय में अनेकों पदों की भर्ती के लिए मुख्यालय स्तर पर निदेशालय और प्रमंडल स्तर पर 9 क्षेत्रीय निदेशालय का गठन किया जाएगा और उनमें नए पदों के लिए आवेदन की स्वीकृति दी जाएगी। फिलहाल कैबिनेट द्वारा कुल 4500 पद की बात कही है और 2800 पदों का वेतनमान स्वीकृत किया गया है। इन पदों के लिए तीनों विभाग ने 76,33,60,432 वार्षिक खर्च की स्वीकृति कैबिनेट द्वारा दी गई है।

You may have missed

You cannot copy content of this page