January 26, 2022

बड़ी खुशखबरी: अब बिहार-झारखंड के इन शहरों से 350 किमी/घंटे की Speed से गुजरेगी बुलेट ट्रेन, ये रहा यह नया रूट..

Bullet Train Bihar Jharkhand

न्यूज़ डेस्क: केंद्र सरकार की नीति कनेक्टिविटी के माध्यम से राज्यों को विकास के मुख्य धारा पर लाना सराहनीय है। इसी कड़ी में लोगों के मांग को ध्यान में रखते हुए बिहार-झारखंड से हुते हुए बुलेट ट्रेन के परिचालन से संबंधित योजना पर कार्य चल रहा है। बता दे की भारतीय रेल के द्वारा आमजनों व व्‍यवसायियों की सुविधा को देखते हुए अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना का एलान किये जाने उपरांत अब बिहार-झारखंड में भी तेज गति वाली बुलेट ट्रेन के परिचल पर तैयारी शुरू कर दी गई है। साथ ही इसके सर्वे संबंधित कार्य शुरू है।

जानिए क्या है नया रूट? ज्ञात हो की गिरिडीह के बगोदर क्षेत्र में सर्वे समाप्त हो गया है। इसके अलावा झारखंड के कोडरमा, धनबाद, हजारीबाग सहित अन्य शेष क्षेत्रों में सर्वे कार्य चरम पर है। बता दें कि वाराणसी से हावड़ा तक जाने वाली बुलेट ट्रेन का रूट उत्तर प्रदेश के मुगलसराय के बाद बिहार के सासाराम, गया से गुजरते हुए झारखंड के कोडरमा, हजारीबाग, गिरिडीह समेत धनबाद के रास्ते हावड़ा तक जाएगी।

राजधानी पटना से जोड़ने का प्रस्ताव है: हालांकि अभी अंतिम प्रस्ताव नहीं आया, परंतु बिहार के अन्य रूटों से होकर भी वाराणसी-हावड़ा बुलेट ट्रेन के परिचालन पर विचार किया जा रहा है। इसको बिहार की राजधानी पटना से जोड़ने का प्रस्ताव है। वहीं इस इसके मुताबिक बुलेट ट्रेन राज्य के पांच शहर से निकलते हुए जाएगी। बतातें चलें कि बुलेट ट्रेन के ठहराव के लिए बिहार के 5 और झारखंड के 4 शहरों में स्टेशन बनाए जाने की बात है।

बिहार वासियों के सपना पूरा होगा: बुलेट ट्रेन के परिचालन से राज्यवासियों को काफी फायदा होने वाला है। इसके जरिये वयवसाय को अपने व्यापार में भी बढ़ावा मिलेगा। सालों से चल रहे मांग अब पूरा होते नजर आ रहा है। इस हाई स्पीड रेल नेटवर्क के लिए सर्वे से जुड़े कार्य तेला कंसल्टेंट्स एंड कॉन्ट्रैक्टर्स प्राइवेट लिमिटेड और मोनार्क सर्वेयर्स एंड इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स प्राइवेट लिमिटेड के एक कंसोर्टियम को दिया गया है।

You cannot copy content of this page
Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल Gehraiyaan के प्रमोशन में हद पार कर गईं दीपिका पादुकोण नाश्ते में खाना हो कुछ हेल्दी और टेस्टी तो बनाएं पालक बेसन का चीला Katrina Kaif का मालदीप ट्रिप , एंजॉय करती नज़र आई कैट IND vs SA Virat Kohli की बेटी Vamika की तस्वीर वायरल …