January 24, 2022

बिहार का दूसरा रेल सुरंग बनकर तैयार, टनल के अंदर होगी खास लाइटिंग और आकर्षक पेंटिंग, जानिए- क्या होगा खास

Munger Tail Tunnel

डेस्क: करीब अरसे से इंतजार कर रहे हैं अंग प्रदेश वासियों का सपना जल्द ही साकार होने वाला है, क्योंकि आस्ट्रेलिया की तकनीक से बना जमालपुर का दूसरा रेल सुरंग बनकर तैयार जो होने वाला है, अभी सुरंग से गाड़ियां तेज रफ्तार से गुजरेगी, पहले एक सुरंग होने के चलते गाड़ी धीरे धीरे तो चलती थी,, बशर्ते यात्रियों को लंबा इंतजार करना पड़ता था। क्योंकि जमालपुर रतनपुर स्टेशन के बीच केवल एक ही लाइन था। लेकिन अब डबल लाइन हो जाने से गाड़ियां अपनी रफ्तार से गुजरेगी।

जानकारी के लिए बता दूं कि यह रेल सुरंग मालदा रेल अंतर्गत आता है। रेल सुरंग का काम अंतिम चरणों में है, नया साल से इस रेल सुरंग से गाड़ियां चल सकती है। सबसे खास बात यह है कि इस रेल सुरंग से तेजस राजधानी जैसे सुपरफास्ट एक्सप्रेस 110 किलोमीटर प्रति रफ्ता घंटा से दौड़ेगी। अब यात्रियों को भागलपुर से पटना जाना काफी आसान हो जाएगा।

सुरंग के अंदर ऐतिहासिक पेंटिंग की जाएगी: वहीं रेलवे अधिकारी का मन हो तो, यह सुरंग बेहद खास होगा और अन्य सुरंगों से बिल्कुल अलग होगा, आम तौर पर रेलवे सुरंग में अंधेरा या कम रोशनी होती है, लेकिन इस रेल सुरंग में बेहतरीन लाइट की व्यवस्था की जायेगी। सुरंग के अंदर पेंटिंग भी करायी जाएगी, जिसमें जिले के कई ऐतिहासिक स्थलों को दर्शाया जाएगा।

बता दें कि राज का पहला रेल सुरंग भी जमालपुर में ही स्थित है, जो दूसरे रेल सुरंग से महज 10 मीटर की दूरी पर स्थित है। यह दूसरे रेल सुरंग की लंबाई 341 मीटर चौड़ाई 7 मीटर और ऊंचाई 6.10 मीटर है। रेल अधिकारियों के अनुसार, 2022 के जनवरी से इस सुरंग से ट्रेनो का परिचालन शुरू हो जायेगा। दिसम्बर माह मुख्य संरक्षा आयुक्त 24 कोच की ट्रेन दौड़ाकर सुरंग की जांच करेंगे, इस सुरंग से ट्रेनें 80 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी।

You cannot copy content of this page
Valentine’s 2022: ट्राई करें ये आउटफिट्स, मिलेगा स्टाइलिश और कूल लुक Squid Game 2 : पॉपुलर कोरियन सीरीज का दूसरा सीजन जल्द होगा रिलीज Ibrahim Ali Khan के साथ डिनर करने पहुंचीं Palak Tiwari जब मिले कोमोलिका और प्रेरणा , हुआ जबरजस्त फोटोशूट पीले लहंगे में शहनाज का ट्रेडिटिनल लुक